सर्दियों में जान लें Winter Car Tips ताकि ठंड में भी आपकी कार रहे परफेक्ट, ये हैं Driving Tips जिनसे नहीं होगा नुकसान 

Winter Car Care Tips: काफी लंबे समय से लोग सर्दियों में इंजन गर्म करने के लिए कार को थोड़ी देर तक चालू रखते हैं. आज हम आपको car care tips, car care tips in winter, winter car care, car care from rust,rust care, car news, auto news, How to protect your car in winter season, Winter season car driving tips, winter season necessary gadgets for car के बारे में बात रहे हैं। अब जब सर्दी आ चुकी है तो हम भी आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जो सर्दियों में कार की सही देखभाल करने में आपकी मदद करेंगी.
 

Car maintenance tips for winter : ठंड के मौसम में काम करते हुए कार की बैटरी को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। गर्म मौसम की तुलना में ठंड के मौसम में बैटरी की स्थिति ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाती है। आज की पोस्ट में हम आपको car care tips for winter, car maintenance tips, car maintenance, taking care of car in winter, car maintenance tips in hindi, car care tips in hindi, car care tips की जानकारी देंगे। 

सर्दी (Winter) आ चुकी है और लोगों ने ठंड से बचने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. सर्दियों के मौसम में आपकी कार भी अच्छी केयर चाहती है. इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में अपनी कार को सुरक्षित रखने के लिए उसकी सही देखभाल करें. लोग अक्सर ठंड में कार का इंजन गर्म करने के लिए कुछ देर तक कार को चालू रखते हैं. हालांकि, मॉडर्न कार इंजन के साथ ऐसा करना जरूरी नहीं है. इसलिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं, ताकि आप सर्दियों में अपनी कार की अच्छी तरह देखभाल कर सकें.

कुछ लोग सोचते हैं कि सर्दियों के मौसम में कार के इंजन को थोड़ी देर तक गर्म करना फायदेमंद होता है. वहीं, कुछ लोग ऐसा इसलिए करते हैं, ताकि इंजन के सभी पार्ट्स अच्छी तरह ल्यूब्रिकेट हो जाएं. 1970-80 के दशक में लोग पुराने कार्बोरेटेड इंजन को गर्म करने के लिए हीटर तक का इस्तेमाल करते थे. महिंद्रा जीप चलाने वाले भी सर्दियों में बोनट के ऊपर पूरी रात हेलोजन लाइट्स का इस्तेमाल करते थे, ताकि सुबह कार जल्दी स्टार्ट हो जाए.

सर्दियों में बिगड़ता है माइलेज

हालांकि, आजकल की कार के मॉडर्न इंजन फ्यूल इंजेक्टर के साथ आते हैं. इसलिए कार के इंजन को चालू रखना जरूरी नहीं है. वैसे भी अमेरिका के एनवायर्नमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी एंड एनर्जी डिपार्टमेंट के मुताबिक सर्दियों में कार ईंधन की खपत ज्यादा करती हैं. माइलेज खराब होने के अलावा ठंड में कार को ड्राइव करने की हालत में आने के लिए काफी समय लगता है.

इंजन ऑयल की जांच करें और बदलें

अगर आप इंजन ऑयल या कूलेंट को बिना बदले लंबे समय से इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे टॉप अप करने के बजाय इसे बदलने का समय हो सकता है। ठंड के मौसम की स्थिति के लिए उपयुक्त लाइट इंजन ऑयल का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया जाता है। वाहन चालक इस बारे में वाहन निर्माता के मैनुअल में जानकारी ले सकते हैं। यूजर मैनुअल में आमतौर पर रिकॉमेंडेड टेम्परेचर रेंज (अनुशंसित तापमान सीमाओं) की जानकारी दर्ज रहती है। और इसके मुताबिर आप इंजन ऑयल और कूलेंट्स भर सकते हैं। 

अगर सर्दी में अपनी कार की सेफ्टी को लेकर परेशान हैं और चाहते हैं कि कार की परफार्मेंस बनी रहे, तो इन टिप्स को देखें.

बैटरी की सेहत का ख्याल रखें

ठंड के मौसम में काम करते हुए कार की बैटरी को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। गर्म मौसम की तुलना में ठंड के मौसम में बैटरी की स्थिति ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाती है। कार की कमजोर बैटरी गर्म मौसम में काम कर सकती है, लेकिन सर्दियों के मौसम में यह डेड हो सकती है। यह आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है। इसलिए, यह हमेशा सुझाव दिया जाता है कि लंबी यात्रा में जाने से पहले, कार की बैटरी की जांच कर लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह सही तरीके से काम करने की स्थिति में है। यदि इसे बदलने की जरूरत है, तो इसे तुरंत बदल दें ताकि आप लंबी यात्रा के दौरान सड़क पर कहीं फंसे न जाएं। 

एक फुल सिंथेटिक या सिंथेटिक-ब्लेंड इंजन ऑयल कम टेंपरेचर में अच्छे से बहते हैं. इससे ठंड में गाड़ी स्टार्ट करने में आसानी होती है. वहीं, समय पर ऑयल चेंज करना कार की सेफ्टी के लिए भी काफी बेहतर होता है.

सर्दियों में जरूरी है कि कार के वाइपर ब्लेड अच्छी कंडीशन में हों. इसके अलावा विंडशील्ड वॉशर फ्लूड रिजर्वियर जमने ना वाले वॉशर फ्लूड से भरा होना चाहिए.

इस बात का ध्यान रखें कि कार के रेडिएटर में Coolent और पानी का मिक्स 50/50 के हिसाब से रहे.

अगर कार के टायर में हवा का प्रेशर सही तो गीली और बर्फीली रोड पर अच्छी पकड़ बनी रहती है. वहीं, टायर में सही हवा होने से गड्ढों में पहिए की भी सुरक्षा रहती है.

जंग से बचाने के लिए करवाएं कोटिंग

मौजूदा समय में कार को जंग से बचाने और कार के पेंट को सुरक्षित करने के लिए कोटिंग कराई जाती है. ये कोटिंग सस्ती से लेकर महंगी हो सकती है. ऐसे में कार को जंग से बचाने के लिए और कार को हमेशा नई रखने के लिए पीपीएफ, सिरेमिक जैसी कोटिंग करा सकते हैं. 

इंजन गरम करें 

सर्दियों में में कार की बेहतर परफॉरमेंस और इसमें किसी नुकसान से बचने के लिए इंजन को वार्मअप करना काफी जरुरी होता है. इसलिए कहीं भी निकलने से पहले कार को कुछ मिनट चालू कर के छोड़ दें, उसके बाद ही कहीं निकलें.  

Winter में अपनी Skin को रखना चाहती हैं मुलायम तो Sardiyon के टिप्स जान लें, Dry त्वचा को कैसे मॉइश्चराइजर करें

Geeta Jayanti 2023 के शुभ अवसर पर लगाएं WhatsApp Status और शेयर करें गीता जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं