50 लाख से अधिक दिलों को जीतने वाली कार: जानिए कौन सी है भारत की ऑल-टाइम बेस्टसेलिंग का

अगर हम सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-5 कार की बात करें तो इनमें से 4 मारुति सुजुकी की है। कार बिक्री की इस लिस्ट में मारुति सुजुकी ऑल्टो देश की ऑल टाइम बेस्ट सेलिंग कार है। 
 

भारतीय ग्राहकों के बीच मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) सबसे अधिक कार की बिक्री करने वाली कंपनी है। मारुति सुजुकी के कई मॉडल देश के टॉप सेलिंग कार की लिस्ट में शामिल हैं। इनमें से सभी कारों ने भारत में 1 मिलियन यानी 10 लाख यूनिट से ज्यादा की बिक्री की है।

अगर हम सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-5 कार की बात करें तो इनमें से 4 मारुति सुजुकी की है। कार बिक्री की इस लिस्ट में मारुति सुजुकी ऑल्टो देश की ऑल टाइम बेस्ट सेलिंग कार है।

आइए जानते हैं अब तक देश में सबसे अधिक बिकने वाली कारों के बारे में विस्तार से।

Maruti Suzuki Alto

बता दें कि मारुति सुजुकी ऑल्टो देश की अब तक की सबसे अधिक बिकने वाली कार है। कंपनी ने साल 2000 में मारुति सुजुकी ऑल्टो को लॉन्च किया था।

मारुति सुजुकी ऑल्टो ने अब तक करीब 5.06 मिलियन यूनिट कार की बिक्री कर डाली है।

Hyundai i10

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हुंडई i10 है। हुंडई i10 को कंपनी ने साल 2007 में भारत में लॉन्च किया था। अगर अब तक के आंकड़ों की बात करें तो हुंडई i20 ने भारत में करीब 3.29 मिलियन यूनिट कार की बिक्री कर डाली है।

Maruti Suzuki Swift

मारुति सुजुकी स्विफ्ट हाल के सालों में कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक रही है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट को कंपनी ने साल 2005 में भारत में लॉन्च किया था।

अब तक मारुति सुजुकी स्विफ्ट ने भारत में 3.19 मिलियन यूनिट कार की बिक्री करी डाली है।

Maruti Suzuki WagonR

मारुति सुजुकी ने अपनी बेस्ट सेलिंग कारों में से एक रही वैगनआर को साल 1999 में लॉन्च किया था। मारुति सुजुकी वैगनआर ने लॉन्च होने के बाद अब तक भारत में करीब 3.18 मिलियन यूनिट कार की बिक्री कर डाली है।

Maruti Suzuki 800

मारुति सुजुकी 800 को कंपनी ने साल 1983 में लॉन्च किया था। हालांकि, कंपनी ने साल 2014 में इस कार की बिक्री को बंद कर दिया था।

बता दें कि साल 2014 तक मारुति सुजुकी 800 भारत में करीब 2.93 मिलियन यूनिट कार की बिक्री कर डाली थी।