आप अगर Mahindra Scorpio N को खरीदना चाहते है तो खरीदने से पहले, जरूर जान लें ये खास बातें

Scorpio N में 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 203hp की पावर जेनरेट करती है। वहीं, इसका 2.2-लीटर टर्बो-डीजल इंजन 175hp की पावर जेनरेट करने में मदद करता है।
 

अपने बेहतरीन लुक और डिजाइन की वजह से भारतीय मार्केट में महिंद्रा स्कॉर्पिओ को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। कंपनी द्वारा लॉन्च किए जाने के बाद से ही ग्राहक इस मोस्ट डिमांडिंग SUV के पीछे पड़े हुए हैं। यही वजह है कि महिंद्रा स्कॉर्पिओ पर लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है।

अगर आप महिंद्र स्कॉर्पियो खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है, क्योंकि आज हम यहां पर महिंद्रा स्कार्पियो के सभी वैरिएंट पर चले वेटिंग पीरियड के बारे में बताने जा रहे हैं। जो लोग इस एसयूवी को बुक करने जा रहे हैं, उन्हें इस पर एक नजर जरूर डाल लेना चाहिए।

सप्लाई चैन की समस्या

महिंद्रा लंबे समय से सप्लाई चैन की समस्या से जूझ रही है, जिसके कारण स्कॉर्पियो-N, XUV700 और थार जैसी लोकप्रिय एसयूवी पर काफी ज्यादा वेटिंग पीरियड है। स्कॉर्पियो-N को लॉन्च किए हुए कंपनी को लगभग एक साल हो गया है, लेकिन वेटिंग पीरियड की समस्या अभी भी बनी हुई है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन पावरट्रेन डिटेल्स

Scorpio N में 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 203hp की पावर जेनरेट करती है। वहीं, इसका 2.2-लीटर टर्बो-डीजल इंजन 175hp की पावर जेनरेट करने में मदद करता है। दोनों में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स देखने को मिलता है।

स्कॉर्पियो-N मानक के रूप में रियर-व्हील ड्राइव के साथ आती है। हालांकि, 4WD को डीजल वैरिएंट पर एक ऑप्शन के रूप में पेश किया जाता है।महिंद्रा स्कॉर्पियो-N वेटिंग पीरियड डिटेल्स

Scorpio N कुल पांच ट्रिम्स - Z2, Z4, Z6, Z8 और Z8L में उपलब्ध है। Z4 पेट्रोल और Z4 डीजल दोनों के बेस वैरिएंट है, जिसका वेटिंग पीरियड सबसे ज्यादा 18 महीने तक है। इसकी तुलना में टॉप-स्पेक Z8L का वेटिंग पीरियड कम 9 महीने तक है। स्कॉर्पियो-एन के अधिकांश वैरिएंट पर औसतन लगभग 12 महीने का वेटिंग पीरियड है।

एसयूवी पर कम हो रही वेटिंग

स्कॉर्पियो-एन के टॉप-स्पेक Z8 और Z8L वैरिएंट हैं, जो सबसे अधिक डिमांड में हैं और इसलिए Mahindra इन वैरिएंट्स के उत्पादन को प्राथमिकता दे रही है। महिंद्रा स्कॉर्पियो एन के उत्पादन को चरणबद्ध तरीके से बढ़ा रही है।

यही वजह है कि लोकप्रिय एसयूवी पर वेटिंग कम हो रही है, क्योंकि इससे पहले स्कॉर्पियो-एन के टॉप-स्पेक समेत कुछ वैरिएंट की वेटिंग दो साल से अधिक थी। महिंद्रा अब 2024 की चौथी तिमाही तक स्कॉर्पियो-N का प्रोडक्शन 6,000 यूनिट से बढ़ाकर 10,000 यूनिट प्रति माह करने की योजना बना रही है।