2 महीने पहले लॉन्च हुई ये SUV बनी माइलेज और फीचर्स में किंग, अच्छे अच्छो को छोड़ा पीछे

हम यहां पर बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी फ्रॉन्‍क्स (Maruti Fronx)की. फ्रॉन्‍क्स की अगस्त की सेल को देखा जाए तो कार की 12,164 यूनिट्स सेल हुई हैं. वहीं इसके मुकाबले में नेक्सॉन की केवल 8094 यूनिट्स ही सेल हो सकीं.
 

देश में तेजी से कॉम्पैक्ट एसयूवी की सेल बढ़ती जा रही है. लोग इसको परफेक्ट फैमिली कार के तौर पर देख रहे हैं. उसका सबसे बड़ा कारण इनमें मिलने वाला स्पेस और कंफर्ट है. इसी के साथ कंपनियों ने भी इस बात को बखूबी समझा है और एक से बढ़कर एक फीचर्स के साथ ही इन कारों को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी(latest technology) के साथ पेश किया है.

इसका सीधा असर ये हुआ कि इनका माइलेज तो बढ़ा ही साथ ही इनकी परफॉर्मेंस भी शानदार हो गई है. हालांकि इसी के साथ बाजार में गला काट प्रतियोगिता भी अब देखने को मिल रही है. कुछ समय पहले तक कॉम्पैक्ट एसयूवी(compact suv) के नाम पर दो ही बड़े खिलाड़ी बाजार में मौजूद थे.

ये कारें थीं टाटा नेक्सॉन (Nexon) और ह्युंडई क्रेटा (Creta). लेकिन अब इस सेगमेंट में और भी कारों ने अपनी छाप छोड़नी शुरू कर दी है. सबसे बड़ी बात जो सामने आई है वो ये है कि एक महीने पहले ही बाजार में आई एक क्रॉसओवर कम कॉम्पैक्ट एसयूवी ने इन दोनों ही दिग्गज कारों की नाक में दम कर दिया है.

अगस्त में टॉप 5 बेस्ट सेलिंग एसयूवी की लिस्ट में इस कार ने 1 ही महीने में जगह बना ली है. हालात ये है कि दो महीने पहले लॉन्च हुई इस एसयूवी के सामने नेक्सॉन तो इस लिस्ट में भी अपनी जगह नहीं बना सकी है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी फ्रॉन्‍क्स (Maruti Fronx)की. फ्रॉन्‍क्स की अगस्त की सेल को देखा जाए तो कार की 12,164 यूनिट्स सेल हुई हैं. वहीं इसके मुकाबले में नेक्सॉन की केवल 8094 यूनिट्स ही सेल हो सकीं.

हालांकि क्रेटा इससे कुछ आगे दिखी और इसकी 13,832 यूनिट्स सेल हुईं. लेकिन एक नई कार के तौर पर टॉप 5 में चौथे स्‍थान पर फ्रॉन्‍क्स का जगह बनाना बड़ी बात साबित हो रहा है.

शानदार फीचर्स

फ्रॉन्‍क्स को कंपनी ने लेटेस्ट फीचर्स के साथ बाजार में उतारा है. कार में आपको 360 डिग्री कैमरा, 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, 10 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, रियर पार्किंग सेंसर, रियर एसी वेंट्स और कई फीचर्स मिलेंगे जो इसके मुकाबले खड़ी दूसरी कारों में नहीं हैं.

परफॉर्मेंस में भी कमी नहीं

मारुति सुजुकी फॉन्‍क्स को दो इंजन ऑप्‍शन और 14 वेरिएंट्स में ऑफर किया जाता है. कार में 1.0 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है. कार का सीएनजी वेरिएंट 1.2 लीटर इंजन के साथ ऑफर किया जाता है.

कार के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 24 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएजनी पर 30 किलोमीटर प्रति किलो से भी ज्यादा एवरेज देती है. कार को कंपनी ऑटोमैटिक और मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑफर कर रही है.

कीमत भी कम

बाजार में मौजूद दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले ज्यादा फीचर्स होते हुए भी फ्रॉन्‍क्स की कीमत काफी वाजिब है. इसके बेस वेरिएंट को आप 7.47 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं. वहीं इसका टॉप वेर‌िएंट 13.14 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍ध है.