मारुति ने फिर मचाया धमाल! लॉन्च हुई नई डिजायर 2024

OEM के लिए एक और बड़ा सिरदर्द यह है कि कार लॉन्च होने से पहले ही उसके पार्ट्स लीक हो जाते हैं। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। 
 

अब जब नई 4th Gen Swift लॉन्च हो चुकी है, तो 4th Gen Dzire का भी आना तय है। इस लॉन्च से पहले ही Dzire की LED हेडलाइट्स आफ्टरमार्केट में पहुंच गई हैं। आइए इस पर एक नजर डालते हैं।

भारत का आफ्टरमार्केट इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रहा है। हम देख रहे हैं कि कारों के लिए ज्यादा से ज्यादा पार्ट्स उपलब्ध हो रहे हैं, जो OEM से सस्ते हैं। यह OEM के लिए सिरदर्द का सबब बन रहा है, क्योंकि ये आफ्टरमार्केट पार्ट्स बनाने वाली कंपनियां लाइसेंस प्राप्त नहीं हैं।

फिर भी ज्यादा से ज्यादा लोग इन्हें पसंद कर रहे हैं। OEM के लिए एक और बड़ा सिरदर्द यह है कि कार लॉन्च होने से पहले ही उसके पार्ट्स लीक हो जाते हैं। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है।

इसलिए, हर आफ्टरमार्केट पार्ट्स निर्माता की नजर इस पर होती है। इस बार आने वाली डिजायर (Dzire) की LED हेडलाइट्स लॉन्च से पहले ही आफ्टरमार्केट डीलर्स तक पहुंच गई है।

MRD Cars के एक वीडियो में देखा जा सकता है कि Dzire की LED हेडलाइट्स आफ्टरमार्केट डीलर्स (ओमकार एक्सेसरीज शॉप, दिल्ली) तक पहुंच चुकी हैं।

वीडियो में हेडलाइट्स का डिजाइन दिखाई दे रहा है। यह पहली बार है, जब Dzire की LED हेडलाइट्स को बिना किसी कैमोफ्लेज के देखा जा सकता है। ये 4th Gen Swift की यूनिट से बिल्कुल अलग और ज्यादा एडवांस हैं।

पहले स्विफ्ट (Swift) और डिजायर (Dzire) की हेडलाइट्स एक जैसी होती थीं, ताकि पार्ट्स बनाने का खर्च कम आए। लेकिन, 4th Gen Dzire में यह बदल गया है।

इसमें एक पैटर्न नजर आ रहा है और मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भारत में अब तक की सबसे प्रीमियम सब 4 मीटर सेडान बनने जा रही है। हालांकि, 4th Gen Swift और Dzire में फीचर्स ज्यादा होंगे।

इस सिलसिले में 4th Gen Dzire की स्पाई शॉट्स में सनरूफ और 360-डिग्री कैमरा होने की पुष्टि हो गई है। अब हम इन एडवांस हेडलाइट्स को भी देख सकते हैं।

इसमें एक सेंट्रल LED बार है, जो DRL का काम करेगा। इसके ऊपर, 6 LED रिफ्लेक्टर बैरल (लो बीम के लिए 4, हाई बीम के लिए 2) दिखाई दे रहे हैं। DRL के नीचे, हलोजन-बेस्ड टर्न इंडिकेटर हैं।

स्विफ्ट से कितनी ज्यादा प्रीमियम?

इंटीरियर की बात करें तो डिजायर (Dzire) में स्विफ्ट (Swift) से ज्यादा फीचर्स दिए जा सकते हैं, ताकि इसे और अलग दिखाया जा सके। हम पहले ही 360-कैमरा देख चुके हैं, जो Swift में नहीं है। Dzire में HUD भी मिल सकता है, जो Baleno और Grand Vitara में भी दिया गया है।

Maruti telescopic steering adjust, rain-sensing wipers और नई Swift में दिए जा रहे बाकी फीचर (6 एयरबैग समेत) के अलावा और भी फीचर दे सकती है।

इंजन पावरट्रेन

पावरट्रेन की बात करें तो, नई मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Dzire) में वही 1.2L Z12 3-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन होगा, जो 80bhp की पावर और 112Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

इसे 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड AMT से जोड़ा जाएगा। इसकी लॉन्चिंग त्योहारों के सीजन में होने की संभावना है। लॉन्च के समय CNG वैरिएंट भी आ सकता है।