भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार: टाटा टियागो ईवी की बुकिंग 21 हजार रुपये में शुरू

Tata Tiago EV की सबसे बड़ी खासियत इसकी शानदार रेंज है. यह कार दो बैटरी पैक ऑप्शन के साथ आती है.
 

TATA Tiago : जैसे की आप सभी को पता ही होगा की भारतीय बाजार में रोज़ नए इलेक्ट्रिक वाहन आ रहे हैं, लेकिन अगर आप एक ऐसी शानदार इलेक्ट्रिक कार की तलाश में हैं जो दमदार रेंज और फीचर्स का बेहतरीन कॉम्बो देती है, तो टाटा टियागो EV आपके लिए एकदम सही चुनाव हो सकता है. आइए, इस शानदार कार के बारे में विस्तार से जानते हैं.

एक बार चार्ज में 315 किमी की धांसू रेंज

Tata Tiago EV की सबसे बड़ी खासियत इसकी शानदार रेंज है. यह कार दो बैटरी पैक ऑप्शन के साथ आती है. 19.2 kWh की बैटरी वाली टियागो EV एक बार फुल चार्ज में 250 किमी तक चल सकती है, वहीं 24 kWh की बड़ी बैटरी वाली वेरिएंट आपको पूरे 315 किमी तक की रेंज देती है.

यह रेंज शहर के अंदर या फिर वीकएंड गेटअवे के लिए काफी है. आप चाहे तो दिल्ली से जयपुर या मुंबई से पुणे का सफर भी आराम से इस कार में पूरा कर सकते हैं.

तेज चार्जिंग 

Tata Tiago EV को 7.2 kW AC चार्जर से मात्र 3 घंटे 36 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है. वहीं, फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध है, जिससे आप मात्र 58 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज कर सकते हैं. तो घंटों चार्जिंग स्टेशन पर रुकने की कोई चिंता नहीं

दमदार परफॉर्मेंस और आरामदायक ड्राइव

टाटा टियागो EV दो पावर ऑप्शन के साथ आती है. 45 kW की मोटर वाली मिड-रेंज वेरिएंट 0 से 60 किमी/घंटा की रफ्तार मात्र 6.2 सेकंड में पकड़ लेती है, वहीं 49.01 kW वाली टॉप मॉडल इसे 5.7 सेकंड में ही हासिल कर लेती है.

तो स्पीड के मामले में भी यह कार आपको निराश नहीं करेगी. साथ ही, टियागो EV का सस्पेंशन काफी बेहतरीन है, जो आपको लंबे सफर पर भी आरामदायक ड्राइविंग का अनुभव कराता है.

अत्याधुनिक फीचर्स से लैस

टाटा टियागो EV सिर्फ दमदार परफॉर्मेंस और रेंज ही नहीं, बल्कि कई शानदार फीचर्स से भी लैस है. इसमें आपको 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फोर-स्पीकर हारमन साउंड सिस्टम, ऑटो AC, फोल्डेबल ORVM, रेन सेंसिंग वाइपर, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और क्रूज़ कंट्रोल जैसी सुविधाएं मिलती हैं.

साथ ही, रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है, जो गाड़ी चलाते समय ब्रेक लगाने पर बैटरी को चार्ज करने में मदद करता है.

कीमत और वेरिएंट्स

टाटा टियागो EV दो बैटरी पैक ऑप्शन और चार वेरिएंट्स – XE, XT, XZ+ और XZ+ टेक् लक्स में उपलब्ध है. 19.2 kWh बैटरी वाली वेरिएंट्स की कीमत ₹ 8 लाख से शुरू होती है, वहीं 24 kWh वाली टॉप मॉडल की कीमत ₹ 11 लाख के आसपास है.