Bank News : आज से RBI लॉन्च करने जा रहा Digital Rupee, कैश की नहीं होगी जरूत!
 

आपको बता दें कि बैंक इस करेंसी को सिर्फ 9 बैंकों के साथ ही लॉन्च करने जा रहा है. इसका इस्तेमाल बड़े पेमेंट के लिए ही होगा. बैंक ने जानकारी दी है कि जैसे सरकारी बॉन्ड की खरीद बेच के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा.
 

Haryana News post : Digital Rupee : जैसा की आप जानते हैं डिजिटल करेंसी को लाने की बात बजट में की जा चुकी है. और देशों की तरह भारत भी एक ऐसा देश बन जाएगा जिसकी अपनी करेंसी होगी. बता दें कि बैंक आज से अपनी डिजिटल करेंसी को जारी करने जा रही है, जो अभी सिर्फ पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जाएगा.

डिजिटल करेंसी(Digital Rupee) का लोगों को उसी समय से ही इंतजार है, अब लोगों का इंतजार खत्म हो चुका है. क्या पायलट प्रोजेक्ट में आम लोग इस वर्चुअल करेंसी को खरीद सकते हैं? ये करेंसी कैसी होगी? इसका दाम क्या होगा? इस करेंसी की कोई गारंटी भी है या नहीं. 

Read Also : Bank Update : अगर आपके पास भी हैं एक से ज्यादा बैंक अकाउंट तो इन बातों का रखें ख्याल?


क्या आम जनता के लिए शुरू होगी Digital Rupee?

आपको बता दें कि बैंक इस करेंसी को सिर्फ 9 बैंकों के साथ ही लॉन्च करने जा रहा है. इसका इस्तेमाल बड़े पेमेंट के लिए ही होगा. बैंक ने जानकारी दी है कि जैसे सरकारी बॉन्ड की खरीद बेच के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा.

महीने भर में रिटेल ट्रांजैक्शन के लिए भी इसका यूज किया जा सकेगा. बैंक ने 7 अक्टूबर को बताया था कि जल्द ही पायलट प्रोजेकट को शुरू कर दिया जाएगा. इसके अनुसार डिजिटल करेंसी को कुछ ही लोगों तक यूज किया जाएगा, इसे व्यापक रूप से बाजार के लिए ही लाया जा रहा है.आपको बता दें कि डिजिटल रुपये आने से बैंकों का ट्रांजेक्शन कॉस्ट कम लगेगा. 


क्या नोट होंगे बंद?

सोशल मीडिया पर लोग तरह तरह की अफवाह फैलाते रहते हैं, जिसके कारण आपको बिल्कुल भी टेंशन नहीं लेनी है क्योंकि अभी तक बैंक ने ऐसी कोई जानकारी नहीं दी है. बैंक में नोट छपने बंद नहीं होने वाले हैं. कैश का लेन देन बाजार में ऐसे ही चलेगा।

Read Also : Bank Holiday : नवंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें लिस्ट


जानें कैसे खरीदें वर्चुअल करेंसी :

डिजिटल रुपी(Digital Rupee) कितनी रखी जा सकती है. इसकी सीमा अभी तय नहीं की गई है. डिजिटल रुपी आपकी जेब में नहीं होगी. इसका इस्तेमाल वर्चुअल वर्ल्ड में होगा. जिस तरह 10, 20, 50, 100,500, 2000 के नोट होते हैं. उसी वैल्यू (डिनॉमिनेशन) में डिजिटल रुपी भी रहेगीआपको बता दें कि इस करेंसी के पीछे फइक की गारंटी होगी यानी कि ये Bitcoin की तरह नहीं होगी. इसे खरीदना पूरी तरीके से सेफ रहेगा.