Bullet Train : इन रूटों पर दौड़ेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, अपडेट आया सामने
 

आपको बता दें कि देश में पहली बुलेट ट्रेन का लोगों को बड़ी ही बेसबरी से इंतजार हो रहा है. जानकारी देते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन को लेकर नई अपडेट जारी किया है. आइए जानते हैं पूरी जानकारी।  
 
 

Haryana News Post : Bullet Train Latest News : देश में पहली बुलेट ट्रेन  को लेकर बड़ी ही जोर से तैयारियां चल रही है. जैसा की आप जानते हैं रेल को लेकर समय-समय पर अपडेट दे दी जाती हैं, हाल ही में रेल मंत्री रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी(PM Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बुलेट ट्रेन (Bullet Train Project) को लेकर के सर्वे किया जा रहा है. 


किन रूटों पर दौडगी बुलेट ट्रेन :

रेल मंत्री ने जानकरी देते हुए बताया है कि बुलेट ट्रेन को लेकर तैयारी जारों से चल रही है और जनकारी देते हुए बताया है कि वाराणसी के अलावा ये बुलेट ट्रेन(Bullet Train) ग्रेटर नोएडा, लखनऊ, आगरा और प्रयागराज के बीच से होकर गुजरेगी. और हाई स्पीड ट्रेन रेल कॉरिडोर के कई खास स्टेशनों से होकर गुजरेगी.

Read Also : IRCTC Train Ticket: इस एप्प से Tatkal टिकट की गारंटी, जानिये कैसे


बेहद खास होगा ये प्रोजेक्ट :

रेल मंत्री द्वारा बताया जा रहा है कि ये प्रोजेक्ट बड़ा ही खास है जिसके तहत कई नई चीजें सीखी जा रही हैं। मुंबई और अहमदाबाद के बीच पहली बुलेट ट्रेन (Bullet Train) प्रोजेक्ट को लेकर देशभर में बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बनाए जाएंगे. 


350 करोड़ रुपये किए खर्च

Read Also : Chhath Special Trains रेलवे ने चलाई कई स्पेशल ट्रेनें, जानिए इनके बारे में


अश्विनी वैष्णव(Ashwini Vaishnav) इस प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने के लिए वाराणसी गए थे. यहां पर इस प्रोजेक्ट के आगे बढ़ाने और उसके विकास के लिए करीब 350 करोड़ रुपये खर्च किए. रेल मंत्री ने कहा कि इसका डिजाइन काशी की धार्मिक छवि को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा. 


उन्होंने कहा कि काशी स्टेशन को हवाई और जल मार्ग से जोड़ने की भी योजना है और इसके डिजाइन पर काम किया जा रहा है. वैष्णव ने कहा कि एक बार डिजाइन को अंतिम रूप देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) की मंजूरी से काम शुरू हो जाएगा.

पीएम मोदी(PM Modi) लोकसभा में वाराणसी संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. राजघाट पुल के निरीक्षण के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गंगा पर चार रेलवे ट्रैक और छह लेन का हाईवे वाला नया पुल बनाया जाएगा. यह कहते हुए कि रेलवे एक दिन में 12 किमी की दर से ट्रैक बिछा रहा है, मंत्री ने कहा कि जब नई पटरियां बिछाई जाएंगी तो नई ट्रेनें चलाई जाएंगी.