LIC Jeevan Utsav : एलआईसी जीवन उत्‍सव नई स्कीम के ये हैं फायदे, आज ही खरीदें

LIC Jeevan Utsav: एलआईसी ने नया प्लान लॉन्च किया है। इसका नाम जीवन उत्सव है। इसमें आपको लाइफटाइम गारंटीड रिटर्न मिलेगा। साथ ही संपूर्ण जीवन बीमा का फायदा मिलेगा। लिखित रिक्वेस्ट देने पर एक पॉलिसीधारक 75% तक रकम निकाल सकता है, जिसमें ब्याज भी शामिल है।
 

LIC Jeevan Utsav : भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी ने बुधवार को एक नई स्कीम लॉन्च की है। इस स्कीम का नाम एलआईसी जीवन उत्सव (LIC Jeevan Utsav) है। यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, सेविंग्स और पूर्ण लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है।

LIC Jeevan Utsav के फायदे

इस स्कीम में सलेक्टेड प्रीमियम भुगतान अवधि (नियमित आय से फ्लेक्सी आय) के आधार पर, बीमा राशि का 10% निर्दिष्ट वर्षों के बाद हर साल वापस कर दिया जाता है। यह स्कीम पॉलिसीधारक को जीवनभर लाइफ इंश्योरेंस कवरेज प्रदान करती है। पॉलिसीधारक को कवर शुरू होने पर दो विकल्पों में से कोई एक चुनना होता है। इन विकल्पों के अलग-अलग फायदे हैं। विकल्प I - नियमित आय लाभ। विकल्प II - फ्लेक्सी आय लाभ।

एलआईसी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के में लिखा, 'एलआईसी जीवन उत्सव नाम से नई स्कीम शुरू कर रहे हैं। इसमें आपको लाइफटाइम गारंटीड रिटर्न मिलेगा। साथ ही संपूर्ण जीवन बीमा का फायदा मिलेगा।'

अधिकतम बेसिक सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं

एलआईसी की इस नई स्कीम में न्यूनतम बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये है। हालांकि, अधिकतम बेसिक सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है। इस पॉलिसी में 5 से 16 साल की सीमित प्रीमियम भुगतान अवधि है। साथ ही लाइफ टाइम रिटर्न्स की सुविधा है। इस स्कीम के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल है और 75 साल अधिकतम प्रीमियम समाप्ति उम्र है।

LIC Jeevan Utsav ब्याज और निकासी

एलआईसी delayed और cumulative फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट्स पर 5.5% सालाना की दर से ब्याज का भुगतान करेगी। यह निकासी, सरेंडर या मृत्यु की तारीख तक, जो भी पहले हो, पूरे महीनों के लिए सालाना आधार पर कैलकुलेट की जाएगी। वहीं, लिखित रिक्वेस्ट देने पर एक पॉलिसीधारक 75% तक रकम निकाल सकता है, जिसमें ब्याज भी शामिल है। इस स्कीम में मैच्योरिटी बेनिफिट नहीं है।

Alcohol : रिसर्च में हुआ खुलासा, अगर रोज पीते हैं एक पेग तो नहीं होगी ये जानलेवा बीमारी