कर्ज देते समय अगर आप भी करते हैं ये गलतियां, तो समझो गया आपका पैसा

अगर वास्तु के कुछ नियमों का पालन किया जाए तो कोई भी व्यक्ति ऐसी मानसिक समस्याओं से बच सकता है। किसी भी व्यक्ति को पैसा उधार देते समय इन वास्तु नियमों का पालन करना चाहिए।
 

कई बार मुसीबत के समय हमें दोस्तों और रिश्तेदारों की आर्थिक मदद करनी पड़ती है। इस आर्थिक साधना के दौरान कई बार लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं और उधार दिया हुआ पैसा वापस नहीं मिलता।

कई लोगों की शिकायत होती है कि उधार दिया गया पैसा वापस नहीं किया जा रहा है या समय पर वापस नहीं किया जा रहा है। ऐसे में कर्ज देने वाला मानसिक रूप से परेशान हो जाता है।

ऐसे में अगर वास्तु के कुछ नियमों का पालन किया जाए तो कोई भी व्यक्ति ऐसी मानसिक समस्याओं से बच सकता है। किसी भी व्यक्ति को पैसा उधार देते समय इन वास्तु नियमों का पालन करना चाहिए।

उधार देते समय अपना मुंह इस दिशा में रखें

वास्तु के अनुसार उधार देते समय यदि आप अपना मुंह दक्षिण दिशा की ओर करके देते हैं तो उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलने की संभावना बहुत कम होती है। उधार देते समय हमेशा उत्तर की ओर मुख करके बैठना चाहिए।

साथ ही वास्तु के अनुसार यदि पश्चिम दिशा की ओर देखकर धन उधार लिया जाए तो सारा धन रोगों में खर्च होने की संभावना रहती है। वहां लौटा हुआ धन कभी भी पश्चिम दिशा की ओर मुख करके नहीं लेना चाहिए।

यह धन प्राप्ति का सही तरीका है

यदि उधार ली गई राशि बार-बार डूबती या अटकती है तो पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके ही धन का लेन-देन करें।किसी दूसरे व्यक्ति से पैसे लेते समय हमेशा सीधे यानी बाएं हाथ का इस्तेमाल करना बेहतर होता है।

नोट गिनते समय बार-बार थूकना अच्छी आदत नहीं है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नोट गिनते समय बार-बार थूकने से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

नोट या सिक्के को कभी भी गंदे या झूठे हाथों से नहीं छूना चाहिए. ऐसा करने से भी मां लक्ष्मी की कृपा रुक जाती है।