Shardiya Navrtari 2022: नवरात्र के दिनों में लगाएं ये पौधा, कभी नहीं होगी घर में रुपयों की कमी

Shardiya Navratri 2022 Upay: नवरात्री के दिनों में कुछ पौधे ऐसे हैं जो मां को प्रिय हैं। ये पौधे ऐसे हैं जिनसे आपको अनेक लाभ होंगे। आपके घर में कभी भी दरिद्रता नहीं रहेगी। स्‍वास्‍थ्‍य हमेशा अच्‍छा रहेगा। तो इस नवरात्र में आपको इन पौधों को अपने घर में जरूर लगाना चाहिए। इसके बाद देखिए इनके चमत्‍कार, कैसे आप पर होती है धन की वर्षा।
 

Navratri Plant Tips: आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी आज 26 सितंबर से नवरात्रि शुरू हो चुके हैं। इसका समापन 05 अक्टूबर को होगा। कहते हैं कि इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-उपासना की जाती है। इस साल मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आयी हैं। इससे प्रकृति में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली छाई रहती है और आसपास की चीजें काफी खूबसूरत नजर आने लगती हैं। ऐसे में इन दिनों में कुछ पौधों को घर में लगाना शुभ माना जाता है। तो चलिए जानेंगे इन नौ दिनों में कौन-कौन से पौधे लगाना शुभ माना गया है।  

 

तुलसी का पौधा

 

शास्त्र अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी निवास करती हैं। ऐसे में इसे शुभ दिनों में लगाना और शुभ माना जाता है। ऐसे में इन दिनों में तुलसी का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। घर में सुख-समृद्धि आती है और पैसों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती हैं। शास्त्रों में तुलसी पूजा को लेकर कुछ जरूरी नियमों के बारे में बताया गया है, जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इससे देवी जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Also Read: अगर आप भी रखती हैं करवा चौथ का व्रत तो इन बातों का रखें ध्यान, जानें कैसे होती है पूजा

केले का पौधा

कहते हैं कि केले के पौधे में भगवान विष्णु का वास होता है। और भगवान विष्णु को प्रसन्न करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। ज्योतिष अनुसार अगर आप इसे नवरात्रि के दिनों में घर में लगाते हैं तो इससे श्री हरि घर में वास करेंगे। साथ ही हर गुरुवार जल में दूध मिलाकर अर्पित करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-संपन्नता आती है। वहीं मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं।

Also Read: शारदीय नवरात्रि में इस बार माता जी हाथी पर सवार होकर आएगी भक्तों के घर

हार श्रृंगार का पौधा

नवरात्रि में हार श्रृंगार का पौधा लगाना शुभ माना गया है। ज्योतिष अनुसार हार श्रृंगार का  पौधा स्नान आदि के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करके लगाया जाता है। कहते हैं कि इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

शंखपुष्पी का पौधा

शंखपुष्पी का पौधा आध्यात्मिक दृष्टि से शुभ फलदायी माना जाता है। मान्यता है कि इस पौधे को नवरात्रि के दिनों में लगाने से घर में संपन्नता आती है। और मां दुर्गा की कृपा से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। वहीं ज्योतिष अनुसार इसकी जड़ को चांदी के बॉक्स में रखने से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं। अगर आप भी इसे नवरात्रि के 9 दिनों में से किसी एक दिन लगाते हैं, तो मां दुर्गा प्रसन्न होकर आपके घर में वास करेंगी।

Also Read: इस बार छोटी और बड़ी दीपावली एक साथ, जानें कारण

हमारे Telegram चैनल से जुड़ें और पाएं रोचक व पठनीय सामग्री।