डेटा लीक का खतरा: Dell लैपटॉप यूजर्स को अपना डेटा सुरक्षित रखने की सलाह

Dell ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है और सेलर के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर दिया है।
 

लैपटॉप मेकर Dell के लाखों यूजर्स की जानकारी एक डेटा लीक में चोरी होने की बात सामने आई है। हैकर्स ने दावा किया है कि उनके पास करीब 5 करोड़ Dell यूजर्स का डाटा है।

नई रिपोर्ट में सामने आया है कि इस लीक में लगभग 4.9 करोड़ यूजर्स प्रभावित हुए हैं। हालांकि, कंपनी का कहना है कि यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है और उनके फाइनेंशियल डीटेल्स या पासवर्ड सुरक्षित हैं।

Bleeping Computer ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि लाखों यूजर्स की जो जानकारी लीक हुई है, उसमें उनका नाम, पता और फोन नंबर वगैरह शामिल है। Dell का दावा है कि किसी भी तरह की सेंसिटिव जानकारी या पासवर्ड से छेड़छाड़ नहीं हुई है।

टेक कंपनी ने कहा कि लीक एक 'ऑफीशियल सेलर' के साथ हुई हैकिंग के कारण हुआ, जिसने गलर तरीके से डाटा तक पहुंच हासिल कर ली थी।

मामले की जांच कर रही है कंपनी

Dell ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है और सेलर के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर दिया है। कंपनी ने बताया है कि यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है और उनका कोई भी ऐसा सेंसिटिव डाटा चोरी नहीं हुआ है।

जिससे उन्हें नुकसान पहुंचाया जा सके या अन्य स्कैम्स का शिकार बनाया जाए। इसके अलावा कंपनी ईमेल भेजकर प्रभावित यूजर्स को जरूरी कदम उठाने के लिए कह रही है।

प्रभावित यूजर्स फौरन करें ये काम

टेक कंपनी ने यूजर्स को अपनी जानकारी की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त कदम उठाने की सलाह दी है। इनमें मजबूत पासवर्ड इस्तेमाल करने, अपने अकाउंट को लेकर अलर्ट रहने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करने जैसी चीजें शामिल हैं।

Dell ने कहा है कि वह अपने ग्राहकों की जानकारी की सुरक्षा के लिए गंभीर है और अपने सिक्योरिटी सिस्टम को मजबूत करेगा।

आपको बता दें, Dell ने एक सपोर्ट पेज भी बनाया है, जहां ग्राहक अधिक जानकारी पा सकते हैं और उन्हें डाटा लीक से जुड़े सवालों के जवाब मिल जाएंगे।