Samsung को झटका! Foldable Smartphone में अब इस चीनी कंपनी का दबदबा

फोल्डेबल फोन बाजार में साल-दर-साल 94% की वृद्धि देखी गई है। लोगों ने फ्लिप-स्टाइल की तुलना में फोल्ड-स्टाइल फोन को प्राथमिकता दी है। 
 

स्मार्टफोन बाजार में फोल्डेबल फोन ने अपनी अलग जगह बना ली है। फोल्डेबल फोन की इस रेस में Huawei, Honor, Oppo और Xiaomi जैसे कई ब्रांड फोल्डेबल स्मार्टफोन बाज़ार में उतर चुके हैं।

मार्केट रिसर्च फर्म टेक इनसाइट्स की रिपोर्ट के अनुसार, 2024 की पहली तिमाही में फोल्डेबल स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग को इस चीनी कंपनी ने टॉप पोजीशन से हटा दिया है। इस चीनी कंपनी का नाम Huawei है।

Huawei की बाजार उपस्थिति पिछले साल की तुलना में अब 257% बढ़ गई, कंपनी ने सैमसंग और ऑनर को पीछे छोड़ दिया है। हुआवेई की इस सफलता का श्रेय इसके वर्टिकली फोल्डिंग स्मार्टफोन को जाता है जिन्हें मार्केट में बहुत पसंद किया गया।

बाजार हिस्सेदारी में साल-दर-साल 25% की कमी के बावजूद, सैमसंग क्लैमशेल-स्टाइल फ्लिप फोन बाजार में अपना कब्ज़ा बनाए रखने में कामयाब रहा। फोल्डेबल फोन बाजार में साल-दर-साल 94% की वृद्धि देखी गई है।

लोगों ने फ्लिप-स्टाइल की तुलना में फोल्ड-स्टाइल फोन को प्राथमिकता दी है। बाकि जिन कंपनियों ने इस साल फोल्डेबल फोन मार्केट में अच्छा परफॉर्म किया है उसमें मोटोरोला (+1260%), ऑनर (+480%), वीवो (+331%), और शाओमी (+41%) शामिल हैं।

इसके विपरीत, सैमसंग (-25%) और ओप्पो (-75%) की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट देखी गई। फोल्डेबल फोन मार्केट में सबसे टॉप पर रहने वाले सैमसंग ने 2019 में दुनिया का पहला फोल्डेबल डिवाइस पेश किया।

हालांकि कंपनी के पास एक समय 60-70% बाजार हिस्सेदारी थी, लेकिन अब इसे कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।