Corona in Gurugram : फिर से कोरोना का हब बन रहा गुरुग्राम, एनसीआर में आने वाले जिलों पर  स्वास्थ्य विभाग की नजर 

Gurugram Corona cases: एनसीआर में आने वाले व दिल्ली से सटे जिलों में स्वास्थ्य विभाग की विशेष नजर, पूर्व में भी दिल्ली, फरीदाबाद व अन्य सटे जिलों से फैला था संक्रमण। पिछले कुछ दिन में हरियाणा में अब तक 13 नए मामले रिपोर्ट हुए, गुरुग्राम में सबसे ज्यादा 11 मामले। 
 

Haryana News Post, (गुरुग्राम) Gurugram Covid case : देश के कई राज्यों में जानलेवा कोरोना एक बार फिर से दस्तक दे चुका है। हरियाणा में भी इसके मामले आने शुरु हो चुके हैं जिसके चलते सबकी परेशानी बढ़ गई है। हरियाणा में भी नई लहर के दौरान दर्जन भर मामले में रिपोर्ट हो चुके हैं और कोरोना के लक्षण वाले संदिग्ध मरीजों के सैंपल लैब जांच के लिए भी भेजे जा रहे हैं।

कोरोना की पूर्व लहरों के दौरान सबसे ज्यादा संक्रमण दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम जिले से फैला था। अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर वहां लोगों की ज्यादा आवाजाही के चलते बीमारी वहां तेजी से फैला और फिर  हरियाणा के अन्य जिलों में भी कोरोना ने बेहद तेजी से  पैर पसारे।

इसी कड़ी में अब एक बार स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया और गुरुग्राम में रिपोर्ट हो रहे मरीजों को लेकर निरंतर निगरानी रखी रखी जा रही है ताकि समय रहते चीजें नियंत्रण में रहें।

ये भी बता दें गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों में कोरोना के ज्यादा संक्रमण को देखते हुए वहां पर अतिरिक्त सर्वे भी कंडक्ट करवाए गए थे ताकि वहां की धरातलीय स्थिति के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके। अब नए हालात के मद्देनजर भी सीनियर विभागीय अधिकारियों के बैठक के दौर शुरु हो गए हैं। 

अब तक हरियाणा में 10 नए मामले 

नई लहर के आने के बाद अब तक प्रदेश भर में कुल मामले रिपोर्ट हुए हैं। कोरोना के एक फिर से दस्तक देने के बाद हरियाणा में  अब तक कुल 13 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। नए मामले  से अकेले गुरुग्राम में 11  मामले कंफर्म हुए हैं तो वहीं पंचकूला और फरीदाबाद में दो मामले रिपोर्ट हुए हैं।  इस लिहाज से एक बार फिर से साफ है कि कोरोना संक्रमण का हरियाणा में मुख्य केंद्र एक बार फिर से गुरुग्राम ही है।

हालांकि अन्य जिलों में अभी कोई नया मामला सामने नहीं आया है और गनीमत ये है कि फिलहाल कोई कैजुअलटी नहीं है। वहीं ये भी बता दे कि हरियाणा में ताजा मामलों में से कोई मरीज फिलहाल एडमिट नहीं है और मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नए मामले आने के मद्देनजर सैंपलिंग प्रक्रिया को तेज करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। 

फरीदाबाद दूसरे स्थान पर

स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन आधारित आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में कोरोना के रिपोर्ट होने के बाद मंगलवार तक हरियाणा में 1078985 लोग पिछले कुछ सालों में कोरोना की चपेट में आए हैं। इनमें से सबसे ज्यादा लोग गुरुग्राम में संक्रमित हुए हैं। प्राप्त जानकारी अनुसार  अकेले गुरुग्राम में 311625 लोग कोरोना संक्रमित हुए जो कुल रिपोर्ट हुए मरीजों की 29 फीसद है।

वहीं गुरुग्राम के बाद इस मामले में  साथ लगता फरीदाबाद जिला दूसरे स्थान पर है। फरीदाबाद में कोरोना से 137724 लोग संक्रमित हुए हैं। वहीं हिसार में 64671, सोनीपत में 60043 और करनाल में 50745 मरीज रिपोर्ट हुए। 

हिसार और गुरुग्राम में सबसे ज्यादा डेथ हुई

कोरोना के चलते हरियाणा में सबसे ज्यादा 1188 मरीजों की मौत हिसार जिले में हुई। कोरोना के रिपोर्ट होने के बाद हिसार के बाद अब तक हरियाणा में बीमारी से सबसे ज्यादा मौत अकेले गुरुग्राम जिले में हुई हैं। कोरोना के चलते वर्तमान तक हरियाणा में 10779 लोगों की असामयिक मौत हुई है। इनमें से सबसे ज्यादा 1035 मौत गुरुग्राम में हुई हैें जो कि कुल मौत का करीब 10 फीसद है और स्थिति की गंभीरता को दर्शा रहा है है।

इसके बाद 741 मौतों के साथ गुरुग्राम से सटा फरीदाबाद इस मामले में तीसरे स्थान पर रहा। इसके बाद पानीपत में 679,  भिवानी में 668, करनाल में 603, रोहतक में 554, सिरसा में 551, अंबाला में 542 और फतेहाबाद में 502 लोगों को जिंदगी से हाथ धोना पड़ा। बाकी अन्य हर जिले में मरीजों की मौत का आंकड़ा 500 से नीचे रहा। 

कोरोना से अब तक 1078985 संक्रमित हुए, 10779 की जान गई

विभागीय आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में मंगलवार तक 1078985 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। इनमें से 1068196 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। बीमारी से कुल 10779 मरीजों की मौत अलग अलग जिलों में हुई थी। लेकिन यहां ये बताना जरूरी है कि हरियाणा में बड़े पैमाने पर कोरोना के पीक पीरियड के दौरान प्रवासी मजदूरों की भी मौत हुई थी।

उस वक्त बताई गई जानकारी अनुसार करीब साढ़े तीन हजार प्रवासी मजदूरों की जान कोरोना के चलते हरियाणा में गई थी और प्रवासी मजदूरों की मौत के आंकड़ों को अलग रखा गया है। जान गंवाने वाले ज्यादातर  मजदूर मरीज में यूपी व बिहार से थे। 

हेल्थ मिनिस्टर अनिल विज का कहना है कि कोरोना से निपटने के लिए तमाम इंतजाम कर लिए गए हैं। इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) मामलों की निगरानी और रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है, ताकि ऐसे मामलों की शुरुआती बढ़ती प्रवृत्ति का पता लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा में हमने मॉकड्रिल की है और हमारी सारी तैयारी है।

हरियाणा में 238 पीएसए प्लांट चालू हालत में है। यह बीमारी इसी रूप से आ रही है जैसे पहले आई थी और इसलिए इसे गंभीरता से लेना चाहिए। पहले हम इस बीमारी के साथ लड़े है और सारी तैयारी टॉप गियर में करते हुए अलर्ट कर दिया गया है। 

हरियाणा में कोरोना को लेकर अब तक के आंकड़े 

पिछले कुछ दिन में ताजा मामले             13
27 दिसंबर को नए मरीज                       3
अब तक रिपोर्ट हुए मरीज             1078985
अब तक डिस्चार्ज हुए मरीज          1068196
बीमारी के चलते मौत का आंकड़ा     10779

Jio Offer: जियो यूजर्स के लिए खुशखबरी.. रोजाना 2.5 जीबी डेटा, फ्री ओटीटी.. ढेर सारे पैसे बचाने के लिए हैप्पी न्यू ईयर ऑफर..!