Satellite Base toll system: सेटेलाइट बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम से इस तरह कटेगा Toll TAX

Toll TAX: इस सिस्टम से आपके बैंक अकाउंट से पैसे कट जाएगा और जितनी दूरी आप सड़क से तय करेंगे, उसी के हिसाब से आप से चार्ज लिया जाएगा। 
 

चंडीगढ़। Satellite Base toll system: अपने व्हीकल से लंबी दूरी का सफर तय करने के लिए अक्सर हमें टोल प्लाजा से होकर गुजरना ही पड़ता है. टोल प्लाजा से गुजरने वाली हर एक गाड़ी को टोल टैक्स देना पड़ता है. लेकिन आपको बता दें, भारत में बहुत जल्द टोल खत्म होने वाला है और इसकी जगह एक नया सिस्टम काम करने वाला है। 

टोल टैक्स को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने X प्लेटफॉर्म (पुराना नाम Twitter) पर जानकारी शेयर की है। 

अब सेटेलाइट से कटेगा टोल 

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि, भारत में नया टोल कलेक्शन सिस्टम सेटेलाइट बेस्ड रहने वाला है और इसे जल्द ही शुरू भी किया जाएगा. इस सिस्टम से आपके बैंक अकाउंट से पैसे कट जाएगा और जितनी दूरी आप सड़क से तय करेंगे, उसी के हिसाब से आप से चार्ज लिया जाएगा.'' इस सिस्टम के आने बाद यूजर का समय और पैसा दोनों बचाया जा सकता है. हालांकि, सरकार ने अभी इस सिस्टम को लेकर कोई डेडलाइन नहीं दी है। 

क्या है FASTag सिस्टम?

मौजूदा समय में सभी नेशनल हाईवे पर टोल पेमेंट के लिए FASTag सिस्टम दिया गया है. ये एक इलेक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है, जिससे टोल प्लाजा पर वाहन के पहुंचते ही ऑटोमैटिक टोल टैक्स की पेमेंट हो जाती है. वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे टैग से RFID टेक्नोलॉजी से आपके बैंक खाते या प्रीपेड कार्ड से पैसा कट जाता है. जब आपका वाहन FASTag लगे वाहन के साथ किसी टोल बूथ पर पहुंचता है, तो इस सिस्टम के तहत टैग को स्कैन किया जाता है और उससे जुड़े कार्ड या अकाउंट से सीधे टोल काट लिया जाता है।

आपको बता दें, दिसंबर 2023 की शुरुआत में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) मार्च 2024 तक न्यू सिस्टम पेश कर सकता है. इसकी मदद से टोल प्लाजा पर लगने वाला टाइम कम करना आसान होगा। 

Aaj ka mausam: IMD का अलर्ट, मौसम ने फिर लिया यू टर्न यहां होगी बारिश और यहां चलेगी लू