Health : इस मसाले का पानी पीने से तनाव होगा दूर, ऐसे करें सेवन 
 

धनिये की जो लगभग हर घर में किचन में प्रयोग होता है आपको लगता है कि ये सिर्फ आपके खाने में ही प्रयोग होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कई तरह की बीमारियों को भी ठीक कर सकता है. धनिये में पोटैशियम, कैल्श्यिम, विटामिन सी और मैग्नीजियम से भरपूर धनिया कई जानलेवा बीमारियों को दूर रखता है.
 

Haryana News Post : Coriander : आज के समय में हर एक घर में बीमारी चल रही है और लोग इनसे परेशान हैं. तो आपको परेशान होने की जरूत नहीं है जी हां आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स या चीजें बताने जा रहे हैं . जो अपकी सेहत के लिए बेहद ही जरूरी होती है और आपके घर में भी पाई जाती है जी हां हम बात कर रहे हैं

 धनिये की जो लगभग हर घर में किचन में प्रयोग होता है आपको लगता है कि ये सिर्फ आपके खाने में ही प्रयोग होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कई तरह की बीमारियों को भी ठीक कर सकता है. धनिये में पोटैशियम, कैल्श्यिम, विटामिन सी और मैग्नीजियम से भरपूर धनिया कई जानलेवा बीमारियों को दूर रखता है. सबसे बड़ा फायदा धनिया आपके वजन को कम करने में भी सहायक है जिसके बीज आपका वजन तेजी से कम करते हैं. आइए जानते हैं

Read Also : Health Tips : शाम को दही खाने से मोटापा होता है कम, ऐसे करें सेवन

धनिये के फायदे :

पहला :  रिसर्च से पता लगाया गया है कि धनिये में बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स से भरपूर एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जो आपकी चिंता, अवसाद और तनाव समेत माइग्रेन जैसी दिक्कतों से लड़ने में मदद मिलती है. बताने चलें हैं कि इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होता है.

दूसरा : आपको बता दें कि जेसे ही मौसम में परिर्वतन होता है वैसे ही मौसम परिर्वतन के साथ कई तरह की बीमारी भी साथ आती हैं जो आपको नुकसान पहुंचाती हैं और आपको बीमार कर जाती हैं. एंटीऑक्सिडेंट्स की मौजूदगी के कारण धनिए का सेवन इम्यूनिटी को बेहतर बनाकर इन मौसमी बमारियों से आपको बचाता है और इसके साथ हृदय रोग, कैंसर, गठिया, स्ट्रोक और सांस से जुड़ी दिक्कतों से भी निजात मिलता है. 


 

Read Also : Health : सफेद प्याज खाने से दूर होगी ये बिमारी, जानें क्या है खास

तीसरा :आजकल के लोग तरह तरह के खाने खाते हैं गड़बड़ फूड हैबिट्स और खराब लाइफस्टाइल जिसके कारण उनको नींद ना आने के कारण तनाव होने लगता है और वो बीमार हो जाते हैं. गड़बड़ फूड हैबिट्स और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग अनिद्रा और तनाव के शिकार हो रहे हैं आपको बता दें कि अफ्रीकन जर्नल ऑफ प्लांट साइंस के अनुसार धनिये का अर्क नवर्स सिस्टम (तनाव-चिंता) से जुड़ी बीमारी के इलाज में बेहद कारगर साबित पाया गया है.


चौथा : अगर आपको धनिये का पानी बनाना नहीं आता है तो हमारे साथ जानिए की कैसे करते हैं इसको त्यार. सबसे पहले आप धनिये के बीजों को गिलास में डालकर उसमें पानी डालकर उबाल लें, जब उबल कर पानी आधा हो जाए तो इसे ठंडा करके छान लीजिए और फिर  इसका सेवन करें तो आपका सारा तनाव दूर हो जाएगा।