Health : सर्दियों में मुलेठी का ऐसे करें इस्तेमाल, गले की खराश हागी मिनटों में दूर 
 

जैसा की आप जानते हैं सर्दियों ने दस्तक दे दी है और दीपावली के बाद प्रदूषण ने लोगों को परेशान कर दिया है, जिसके कारण लोग बीमार हो रहे हैं. आइए खबर में जानते हैं ऐसे में मुलेठी का इस्तेमाल कैसे करें। 
 
 

Haryana News Post : Health Tips : सर्दियों में खांसी जुकाम आम बात होती है, और दीपावली के बाद प्रदूषण ने लोगों को बीमार कर दिया है जिसके कारण लोग बीमार हो रहे हैं. कई लोग गले की खराश को दूर करने के लिए अलग अलग उपाय करते हैं.

 

 

जिससे गले की खराश दूर हो सके. ऐसे में कई लोग दर्द को कम करने के लिए गालियां भी खाते हैं लेकिन इनका नुकसान बेहद ही ज्यादा होता है जिसके कारण हम और भी बीमार होने लगते हैं. ऐसे में अगर आप गले की खराश या और बीमारियों से छूटकारा पाना चाह रहे हैं तो आप मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read Also : Health : शरीर में मैग्नीशियम के लक्षण, बचाव का तरीका?

गले की खराश और दर्द को दूर करने में मुलेठी बहुत फायदेमंद है। यह गले में खराश के लिए एक सदियों पुराना उपाय है और इसमें एक्सपेक्टोरेंट और ब्रोन्कोडायलेटर गुण होते हैं। गले की प्रॉब्लम्स को दूर करने में यह काफी फायदेमंद है। 


मुलेठी का पानी पिएं :

अगर आपको लगता है कि आपको गले में दिक्कत है तो आप एक गिलास गुनगुन पानी में एक चम्मच मुलेठी के पाउडर का लें और पी लें इससे आपका इम्यूनिटी भी ज्यादा होता है जो आपको रोग से बचाता है और लड़ने में मदद करता है।

Read Also : Health : इस मसाले का पानी पीने से तनाव होगा दूर, ऐसे करें सेवन

मुलेठी का काढ़ा पिएं :

अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी है तो आप, दो कप पानी में मुलेठी पाउडर, एक चुटकी दालचीनी पाउडर, काली मिर्च पाउडर और कुछ तुलसी के पत्ते डालकर पांच मिनट तक उबालें। इसमें शहद भी मिला सकते हैं। इसे दिन में दो बार पिएं। 

चाय बनाकर पिएं :

जब आपको गले में खराश लगती है तो आप अपनी बीमारी को दूर करने के लिए मुलेठी की चाय बनाकर पी सकते हैं. अगर आप चाय नहीं बना रहे हैं तो आप मुलेठी का एक टुकड़ा भी चबा सकते हैं. इससे भी आपकी परेशानी दूर हो  सकती हैं,  एक कप उबलते पानी में मुलेठी की जड़ का एक छोटा टुकड़ा डालें। इसमें अदरक को पीसकर डालें और कुछ मिनट तक उबालें। एक कप में छान लें और टी बैग डालें। आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं। 

Karwa Chauth पर अपनी लाड़ली Daughter और बहु को भेजें Wishes और Message

करवा चौथ पर भेजें ये Funny Karwa Chauth Jokes और ठहाके लगाकर हंसिए और सभी को प्रसन्‍न करें