इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद है आलू, इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप

आलू के पानी से भी सब्जी का स्वाद बढ़ाया जा सकता है। आलू को थोड़ी देर के लिए पानी में रख दें। इससे उसका स्ट्राच काम हो जाएगा। 
 

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है और यह पूरी दुनिया भर के लिए सब्जियों का लाइफ लाइन है। आलू का इस्तेमाल करना बहुत आसान है और लगभग हर घर में अलग-अलग तरीके से आलू का प्रयोग कर सब्जियां बनाई जाती है।

आलू को लोग नॉनवेज फूड के साथ खाते हैं और ऐसा माना जाता है कि प्लेट में अगर आलू नहीं है तो खाना अधूरा है। आलू में स्टार्च होने के कारण आलू खाने के बाद ज्यादा देर तक भूख भी नहीं लगती है।

आलू का इस्तेमाल ज्यादातर सब्जी बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन इस पर अलग-अलग तरह के हैक्स भी बनाए जाते हैं।

आइए जानते हैं आलू के कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में 

सब्जी में अगर ज्यादा मसाला डल जाता है तो आलू का प्रयोग कर सकते हैं अगर आप की सब्जी मैं ज्यादा मिर्ची, नमक डल गया है तो आप सब्जी में एक या दो मैस किए हुए उबले आलू डाल सकते हैं। आलू एक्स्ट्रा मसाना और नमक को सोख लेता है। जिसके बाद सब्जी का स्वाद बढ़ जाता है।

कई बार ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए भी आलू का इस्तेमाल किया जाता है 

आलू के पानी से भी सब्जी का स्वाद बढ़ाया जा सकता है। आलू को थोड़ी देर के लिए पानी में रख दें। इससे उसका स्ट्राच काम हो जाएगा। इस ट्रिक से निकला हुआ आलू पानी को आप पानी वेजिटेबल स्टॉक की तरह किसी भी स्थिति में प्रयोग में लाया जा सकता है।

आलू उबाल रही है तो उसका पानी भी वेजिटेबल स्टॉक की तरह प्रयोग कर सकती हैं। यह ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिए काम आता है। इससे पास्ता भी पकाते हैं जिससे स्वाद अच्छी होती है।

आलू करेगी भूख को शांत 

अगर आप आलू को फ्राई करके नहीं खाना चाहते हैं, तो इसे मोटे स्लाइस में गोल आकार में काट लें इसके बाद इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डालकर नमक और काली मिर्च डालें। अब से 15 मिनट के लिए माइक्रोवेव में बैक कर लें।

इसका भी छिलका निकालने की जरूरत नहीं है और इसके छिलके में भी काफी स्वाद होता है। यह डिश आसानी से बनने वाला स्नैक्स रेसिपी है और खाने में यह यूनिक टेस्ट देता है पकने के बाद ऑरिगैनो या रोजमेरी जैसे हर्ब के साथ आप इसे खा सकते हैं।