बीयर पीने के ऐसे फायदे जो आपको कर देंगे हैरान, अगर पिएं कम और सही तरीके से

तमाम लोगों का कहना है कि यदि किडनी स्टोन हो जाए तो बीयर का सेवन करने से स्टोन टूटकर यूरिन के जरिए बाहर आ जाता है।
 

कहते हैं कि किसी भी चीज का अधिक सेवन करना हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अल्कोहल को सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। कुछ घरों में अल्कोहल का नाम सुनते ही लोग गुस्से में आ जाते हैं।

लेकिन बीयर को लेकर तमाम शोध बताते हैं कि यदि इसका सही तरह से सेवन किया जाये तो यह आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।तनाव, घबराहट और थकान को दूर करने के लिए ज्यादातर लोग बीयर का सेवन करना शुरू कर देते हैं।

बीयर के सेवन से तनाव, घबारहट, और थकान की समस्या से राहत मिलती है।  लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि हमें रोजाना बीयर का सेवन 350 मिली ग्राम से ज्यादा नहीं करना चाहिए, वरना इसके नुकसान आपको देखने को मिल सकते हैं।

सूत्रों की मानें तो यही नहीं, ये डायबिटीज और हार्ट डिजीज को भी कंट्रोल कर सकता है।

बियर को हम किस तरह से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं और इनके क्या – क्या बेनिफिट्स होते हैं :

किडनी स्टोन में फायदेमंद

तमाम लोगों का कहना है कि यदि किडनी स्टोन हो जाए तो बीयर का सेवन करने से स्टोन टूटकर यूरिन के जरिए बाहर आ जाता है। स्टोन को बाहर निकालने के लिए आपको दवाईयां खाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। हालांकि ऐसा करने से पहले एक बार विशेषज्ञ से परामर्श लेना जरूरी है।

स्किन के लिए वरदान

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए लोग खासकर लड़कियां पार्लर जाकर न जाने कितने पैसे हर महीने बर्बाद कर देती है। लोगों का कहना है कि बीयर पीने से स्किन पर काफी ग्लो देखने को मिलता है।

डायबिटीज का रिस्क होता है कम

शोधों में पाया गया है कि बीयर में कुछ ऐसे तत्‍व होते हैं, जो डायबिटीज के रिस्‍क को कम कर देते हैं। यह हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या को भी दूर करते हैं। इसका असर तभी देखने को मिलता है जब आप वर्कआउट करते हैं और डाइट सही लेते हैं।