Cheapest Dry Fruit Market : झारखंड के जामताड़ा में मिलता है सबसे सस्ता काजू बादाम, इसलिए इसको कहते हैं काजू नगरी

Sasta kaju kahan milta hai: आज की पोस्ट में हम आपको Cheapest dry fruit market in india wholesale, Cheapest dry fruit market in india online, Cheapest dry fruit market in india near me और dry fruits wholesale suppliers in indiaकी जानकारी देंगे। ड्राई फ्रूट्स आमतौर पर महंगे ही मिलते हैं और यह बात सभी जानते भी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में एक ऐसा राज्य जहां के एक बहुत फेमस जिले में ड्राई फ्रूट्स भाजी-तरकारी के भाव में मिल जाते हैं.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 

sabse sasta badam kaha milta hai : आज की पोस्ट में हम all dry fruits price per kg, dry fruits wholesale market price in delhi, dry fruits price list 2023 और biggest dry fruit market in world के बारे में बताएंगे। ड्राई फ्रूट्स की इस समय काफी डिमांड है. इस वजह से इनके दाम और बढ़ गए हैं. सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है. ड्राई फ्रूट्स महंगे होते हैं इसलिए हर कोई इन्हें खरीदता भी नहीं है. लेकिन देश में एक ऐसी जगह हैं जहां ये भाजी-तरकारी के दाम में मिल जाते हैं.

सबसे सस्ती ड्राई फूट्स मार्केट

सबसे सस्ता ड्राई फूट्स भारत के झारखंड राज्य में बिकता है। झारखंड के जामताड़ा जिले को काजू नगरी के नाम से भी जाना जाता है। झारखंड में बड़ी मात्रा में काजू की खेती होती है। हर साल हजारों टन काजू की पैदावार होने के कारण यहां ड्राई फूट्स की कीमत कौड़ियों के भाव रहती है। 

जामताड़ा में काजू बादाम की कीमत

भारत की बाजारों में बढ़िया काजू की कीमत लगभग 900 रुपये से एक हजार रुपये किलो है। लेकिन जामताड़ा में सड़क किनारे लोग काजू-बादाम बेचते हैं। आसानी से काजू 30 रुपये किलो और बादाम 40 रुपये प्रति किलो खरीदा जा सकता है।

जामताड़ा में क्यों सस्ता है काजू बादाम

जामताड़ा के नाला गांव में करीब 50 एकड़ जमीन पर काजू की खेती होती है। यहां काजू के बड़े-बड़े बागान हैं। इस कारण बागान में काम करने वाले लोग बहुत ही सस्ते दाम पर ड्रायफ्रूट्स को बेच देते हैं। झारखंड की उपराजधानी दुमका में भी काजू की खेती की जाती है। इसके अलावा संथाल परगना प्रमंडल में काजू की भरपूर खेती होती है। यहां की जलवायु और मिट्टी काजू की खेती के लिए अनुकूल है। हालांकि किसानों को उपज का उचित मूल्य नहीं मिल पाता है। इसके अलावा इलाके में कोई प्रोसेसिंग प्लांट नहीं है, इस कारण ग्रामीण खेती से अधिक मुनाफा नहीं कमा पाते।

बाजार में काजू-बादाम की कीमत 900 से 1000 रुपये प्रति किलोग्राम है. लेकिन झारखण्ड के एक जिले में आपको यह 100 रुपये के अंदर बिकते मिल जाएंगे. 

हम बात कर रहे हैं जामताड़ा की. भले ही इसका नाम आपने ऑनलाइन स्कैम के लिए सुना होगा. लेकिन जामताड़ा सस्ते काजू-बादाम के लिए भी जाना जाता है. इसे काजू नगरी भी कहते हैं. यहां हर साल हजारों टन काजू पैदा किया जाता है. 

जामताड़ा में आपको 1000 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर मिलने वाला बादाम आपको 40 रुपये प्रति किलोग्राम पर मिल जाएगा. वहीं, 900 रुपये किलो के भाव पर मिलने वाला काजू आपको 30 रुपये प्रति किलोग्राम पर मिल जाएगा. 

जामताड़ा में सस्ता काजू-बादाम मिलने का कारण है इसकी पैदावार. जामताड़ा के एक गांव में करीब 50 एकड़ जमीन पर काजू की खेती की जाती है. यहां काजू के बड़े-बड़े बागान हैं. झारखंड के ही दुमका में बड़े स्तर पर काजू की खेती होती है. हालांकि, ऐसा कहा जाता है कि इसका फायदा किसानों को नहीं मिल पाता है. 

Delhi's Cheapest Market : शादी की करनी है खरीदारी तो जान लें दिल्ली की 5 सबसे सस्ती मार्केट