अगर आप हर रोज पीते हैं 12 ग्राम Wine Beer तो संभाल जाएं नहीं तो बढ़ जाइगा कार्डिएक अरेस्ट का खतरा

Alcohol Increase Blood Pressure: कई लोगो  का मानना है कि लिमिट में शराब पीने से कोई नुकसान नही होता है, लेकिन हम आपको बता दे कि अगर आप हर रोज रोज 12 ग्राम शराब का भी कर रहे है सेवन तो आपको इस बड़ी दिक्कत का करना पड़ेगा सामना, आइए खबर में जानते है पूरी जानकारी।
 

Alcohol and Heart Attack : शराब किसी भी मायने में सेहत की लिए अच्छी चीज नहीं है लेकिन यदि आप लाइफस्टाइल से संबंधित किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इसका खामियाजा ज्यादा भुगतना पड़ेगा. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक जो लोग हाइपरटेंशन, मोटापा, गतिहीन लाइफस्टाइलस के साथ जीते हैं या ज्यादा उम्र के हैं या ज्यादा नमक खाते हैं उनके लिए शराब की थोड़ी मात्रा भी बीमारियों के जोखिम को और अधिक बढ़ा देती है.

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक जिन लोगों को हार्ट से संबंधित बीमारियां हैं, उनके लिए भी शराब की थोड़ी भी मात्रा घातक हो सकता है. यही कारण है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शराब का कोई सुरक्षित लेवल तय नहीं किया है. यानी शराब कितनी पीनी (how much alcohol to drink) चाहिए, इसे लेकर डब्ल्यूएचओ ने कोई निश्चित सीमा तय नहीं की है क्योंकि ज्यादातर लोगों को शराब नुकसान ही पहुंचाती है.

Wine Beer से प्रति 12 ग्राम में 1.25 बीपी बढ़ेगा

खबर के मुताबित कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. फराह इनगले ने बताया कि हालिया स्टडी में पाया गया है कि चाहे आप शराब की थोड़ी मात्रा में ही रेगुलर सेवन क्यों न करते हो, इससे ब्लड प्रेशर का बढ़ना तय है. यह अध्ययन विभिन्न जातीय समुदायों के करीब 20 हजार से ज्यादा लोगों पर किया गया था. यह बात महिला और पुरुष दोनों पर समान रूप से लागू होता है.

इस अध्ययन को अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल ने प्रकाशित किया है. डॉ. फऱाह इनगले ने बताया कि अध्ययन का जब विश्लेषण किया गया तो पाया गया कि रोजाना अगर आप 12 ग्राम अल्कोहल का सेवन करते हैं तो 1.25 एमएमएचजी तक सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. शराब की इतनी मात्रा को स्टैंडर्ड खुराक मानी जाती है. इसके बाद आप जितना अधिक शराब का सेवन करेंगे ब्लड प्रेशर का लेवल उतना ही अधिक बढ़ता जाएगा.

Cardiac arrest का खतरा

अध्ययन के मुताबिक रोजाना 48 ग्राम अल्कोहल के सेवन से औसतन 4.9 एमएमएचजी ब्लड प्रेशर बढ़ता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक एक सामान्य वयस्क में ब्लड प्रेशर का लेवल 120/80 होता है. जब किसी को हाइपरटेंशन होता है तो उसका ब्लड प्रेशर 130 से ज्यादा हो जाता है. डॉ. फराह इनगले ने बताया कि अगर कोई मरीज सप्ताह में 3 से 4 दिन भी पैग लगाता है तो उसका ब्लड प्रेशर बढ़ना तय है.

बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कार्डिएक और हार्ट डिजीज का सबसे बड़ा कारण है. जो लोग डायबेटिक हैं या स्मोकिंग करते हैं इनके लिए यह और भी ज्यादा खतरनाक है. इसलिए जिन लोगों को इस तरह की परेशानी है, उन्हें शराब बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए.

Relationship Tips : रिश्ते को हमेशा जवान बनाए रखने के ये हैं तरीकें, मैरिड लाइफ कभी नहीं होगी बोझिल