Winter में Woolen Clothes की कैसे करें Care, जान लें Tips, सर्दियों में ऊनी कपड़ों की देखभाल इस तरह करें तो बनी रहेगी चमक

Tips to take care of woolen clothes: आज की पोस्ट में हम आपको ऊनी कपड़ों की देखभाल, ऊनी कपड़ों का रख रखाव, गर्म कपड़ों का रख रखाव, ऊनी कपड़ों को धोने के तरीके, ऊनी कपड़ों को रखने के तरीके, ऊनी कपड़ों को प्रेस करने के टिप्स, woolen clothes in hindi, woolen clothes special care tips, how to store woolen clothes, woolen clothes washing tips, tips to iron woolen clothes की जानकारी देंगे। 
 

Woolen clothes care tips : आज हम आपको बात रहे हैं की sardiyon mein uni kapdon ki dekhbhal kaise karen, how to keep woolen clothes, tips to take care of woolen clothes, how to wash woolen clothes, woolen clothes care tips, कैसे करें कपड़ों की देखभाल। 

ठंड से बचाने में ऊनी कपड़े हमारी काफी मदद करते हैं, हालांकि गर्म कपड़ों की ठीक तरीके से देखभाल नहीं होने पर यह एक से दो बार उपयोग में लाए जाने के बाद ही इनका आकार छोटा हो सकता है और कभी-कभी रंगों में भी डिफरेंस नजर आने लगते हैं। अगर आप अपने कपड़ों से सालों साल चलने की चाह रखते हैं तो इसके लिए आपको अपने कपड़े की सही देखभाल करनी भी जरूरी है। गर्म कपड़ों को धोने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें जो आपके ऊनी कपड़ों को नए बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

ड्राई प्लेस पर रखें कपड़े

कुछ लोग नहाने या चेंज करने के बाद गर्म कपड़ों को बाथरूम में ही छोड़ देते हैं. जिससे आपके वुलेन क्लोथ जल्दी खराब हो सकते हैं. इसलिए गर्म कपड़ों को हमेशा सूखी जगह पर ही रखें और न पहनने की स्थिति में इन्हें धूप में अच्छे से सुखाकर बंद जगह पर स्टोर कर दें.

ऊनी कपड़ों को जब भी आप पहन कर धोने जा रहे हो तो उस पर लगे हुए लेबल पर लिखे हुए दिशा निर्देशों को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें। ताकि यह समझ सके कि आपका कपड़ा किस तरीके की धुलाई की मांग करता है। अगर आपने इस बात को अनदेखा करते हुए उसे गलत तरीके से धोते हैं तो इसका नतीजा भी गलत ही निकल कर आएगा क्योंकि हर कपड़े का फैब्रिक अलग होता है और उसके धोने का तरीका भिन्न होता है। इसलिए कपड़े को धोने से पहले उसके लेबल पर लिखे हुए इंस्ट्रक्शन को जरूर पढ़ें।

ठंडे पानी से धोएं कपड़े

सर्दियों में ठंडे पानी से बचने के लिए कई लोग ऊनी कपड़ों को भी गर्म पानी में धो देते हैं. मगर इससे कपड़ों की चमक कम होने लगती है और कपड़ों में सिकुड़न आ जाती है. इसलिए वुलेन कपड़ों को हमेशा ठंडे पानी से ही धोएं. वहीं कपड़े ज्यादा गंदे होने पर आप गुनगुने पानी में स्प्रिट मिलाकर इन्हें साफ कर सकते हैं.

स्टीम ऑयरन से करें प्रेस

ऊनी कपड़ों को प्रेस करने के लिए स्टीम आयरन का इस्तेमाल बेस्ट रहता है. इससे प्रेस कपड़ों में चिपकता नहीं है. वहीं स्टीम आयरन न होने पर आप नॉर्मल आयरन से भी ऊनी कपड़ों को प्रेस कर सकते हैं. मगर ध्यान रहे कि नॉर्मल प्रेस का इस्तेमाल करते समय ऊनी कपड़े के ऊपर सूती कपड़ा बिछा लें. इससे आपके वुलेन क्लोथ सेफ रहेंगे.

ऊनी कपड़ों को ज्यादा न रगड़ें

ऊनी कपड़े काफी सॉफ्ट और नाजुक होते हैं। इसलिए इनको अधिक रगड़ने से बचें कोशिश करें कि हमेशा गर्म कपड़ों को हाथ से ही साफ करें। वहीं, इन कपड़ों को ड्रायर से सुखाने से भी बचना चाहिएं, क्योंकि इलेक्ट्रिक मशीन से ऊनी कपड़ों को सुखाने पर यह ढीले पड़ने लगते हैं।

ऊनी कपड़ों को आयरन करने से बचें या इसके लिए अलग तरीके के आयरन मार्केट में मिलते हैं। आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सामान्य आयरन ऊनी कपड़ों के लिए उपयोग में ना लाएं, क्योंकि इससे ऊनी कपड़ों का फैब्रिक कमजोर हो सकता है या इनका आकार भी बिगड़ सकता है।

वॉशिंग मशीन में धोने से बचें

कई बार जल्दबाजी में लोग गर्म कपड़ों को भी नॉर्मल कपड़ों के साथ मिलाकर वॉशिंग मशीन में धो देते हैं. मगर इससे गर्म कपड़े ढीले और कमजोर हो जाते हैं. इसलिए गर्म कपड़ों को वॉशिंग मशीन की बजाए हाथ से धोएं. साथ ही इन्हें साफ करने के लिए लिक्विड डिटर्जेंट और सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें.

नमी से रखें दूर

सर्दियों में गर्म कपड़ों को नमी से दूर रखने की कोशिश करें. वहीं कपड़ों को अलमारी, बक्से या अटैची में रखने से पहले नीचे अखबार जरूर बिछा दें. इससे कपड़ों में सीलन नहीं आएगी. साथ ही ऊनी कपड़ों को बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए आप इन में नीम की पत्ती भी रख सकते हैं.

Valentine’s Day Messages Shayari for Lover : वैलेंटाइन डे 2024 पर लवर को ये लाजवाब शायरी भेजकर कर दें अपना दीवाना

Valentines Day Messages for Girlfriend : गर्लफ्रेंड को वैलेंटाइन डे 2024 पर भेजें रोमांटिक शायरी मैसेज कि वो बोल पड़े बहुत प्‍यार करते हो सनम

Valentines Day Messages for new Boyfriend in Hindi: वैलेंटाइन डे 2024 पर अपने नए बने बॉयफ्रेंड को ऐसी लव शायरी मैसेज करें कि दीवाना बन जाए