PM Modi Gift Auction: पीएम मोदी को मिले गिफ्ट की नीलामी शुरू, 100  से पांच लाख तक कीमत

PM modi gift auction 2022: देशवासी लगभग दो सप्ताह तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहार खरीद सकेंगे। केंद्र सरकार ने शनिवार को उनके जन्मदिन पर पीएम को मिले उपहारों की नीलामी शुरू कर दी। इसमें सबसे कम 100 रुपए से लेकर 5 लाख तक के उपहार शामिल हैं। ई-रजिस्ट्रेशन करखरीदें पीएम को मिले उपहार, नीलामी शुरू। 'नमामि गंगे' मिशन को दान की जाएगी राशि।
 

नई दिल्ली। List of gifts of PM Modi: देशवासी लगभग दो सप्ताह तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहार खरीद सकेंगे। केंद्र सरकार ने शनिवार को उनके जन्मदिन पर पीएम को मिले उपहारों की नीलामी शुरू कर दी। इसमें सबसे कम 100 रुपए से लेकर 5 लाख तक के उपहार शामिल हैं। टोटल बेस प्राइस के हिसाब से करीब ढाई करोड़ के गिफ्ट को इस बार आॅक्शन के लिए रखा है.केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उनके मुताबिक पीएम को मिले लगभग 1,200 से ज्यादा खास उपहार हैं जिन्हें नीलामी के लिए रखा गया है।

इन उपहारों में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमूर्ति के अलावा वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर और अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की प्रतिकृतियां भी शामिल हैं। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमूर्ति  मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है। बता दें कि अरुण योगीराज केदारनाथ धाम में जगद्गुरु शंकराचार्य के समाधि स्थल पर स्थापित उनकी भव्य प्रतिमा का निर्माण करने वाले मूर्तिकार हैं। उन्होंने इसी साल अप्रैल में पीएम मोदी से मुलाकात की थी और उस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री को अखंड पत्थर से बनी नेताजी की 2 फुट ऊंची प्रतिमा का मॉडल भेंट किया था।

जी किशन रेड्डी ने नीलामी की शुरुआत करते हुए बताया, अब समय आ गया है कि प्रधानमंत्री को मिले उपहार लोग नीलामी में हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा, सुबह के 10 बज गए हैं और प्रधानमंत्री के उपहारों की ई-नीलामी शुरू हो गई है और यह लाइव चल रही है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री को मिले इन विशेष उपहारों की कीमत समेत सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। लोग आप वहीं जाकर इन उपहारों को देख और खरीद सकते है। गौरतलब है कि किशन रेड्डी  ने शुक्रवार को कहा था कि अयोध्या में बन रहे राम मंदिर, वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर की प्रतिकृतियों के अलावा  भगवान गणेश की प्रतिमा भी प्रधानमंत्री को भेंट किए गए उपहारों में शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि ई-नीलामी से मिलने वाली धनराशि 'नमामि गंगे' मिशन को दान की जाएगी।

दो अक्टूबर तक चलेगी नीलामी

किशन रेड्डी के अनुसार खिलाड़ियों की ओर से विभिन्न अवसरों पर प्रधानमंत्री को सौंपे गए उपहार भी नीलामी में शामिल होंगे। इनमें पैरालिंपियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने वाले एथलीटों से मिले उपहारो को  शामिल किया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि ऐसे 24 उपहारों की ई-नीलामी की जाएगी और नीलामी का यह काम दो अक्टूबर को समाप्त होगा।  उन्होंने बताया कि कुछ उपहारों को राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में प्रदर्शनी के लिए लगाया गया है।

पिछले साल नीलामी से करीब 16 करोड़ कमाए

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिली रानी कमलापति के उपहार को भी नीलामी के लिया रखा गया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा भेंट की गई हनुमानजी की मूर्ति भी नीलामी वाले उपहारों में शामिल है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिला त्रिशूल, भी नीलामी में शामिल है। संस्कृति मंत्रालय ने पिछले साल नीलामी से करीब 16 करोड़ रुपए अर्जित किए थे।  पिछले साल 1300 से ज्यादा  वस्तुओं की नीलामी की गई थी।

Also Read: PM Narendra Modi Birthday: 70 साल बाद देश में कल चीतों की हो रही वापसी, जानिए इनके बारे में