Prayagraj Magh Mela 2024: प्रयागराज में माघ मेले में मिलेंगी ये सुविधाएं, विश्‍व भी देखकर हो जाएगा दंग

Prayagraj Magh Mela 2024 Dates: 09 फरवरी को मौनी अमावस्या चौदह फरवरी को बसन्त पंचमी चौबीस फरवरी को माघी पूर्णिमा तथा आठ मार्च को महाशिवरात्रि के स्नान सम्पन्न होंगे. पूरे माघ मेले के दौरान कुल छह प्रमुख स्नान सम्पन्न होंगे।
 

Haryana News Post, (प्रयागराज) : Prayagraj Magh Mela 2024 Snan Date : अयोध्या काशी मथुरा-वृंदावन प्रयाग राज सनातन अस्था के स्थल है. वर्तमान केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार इन सभी स्थलों का प्रचीन गौरव के अनुरूप विकास कर रही है.

यह संयोग है कि प्रयाग राज में माघ मेला की शुरुआत के कुछ दिन बाद अयोध्या में भव्य श्री राम मन्दिर का उद्घाटन होगा. इसके एक वर्ष बाद प्रयाग राज में कुम्भ का आयोजन होगा. योगी आदित्यनाथ इन सभी अवसरों को ऐतिहासिक बनाने के लिए कटिबद्ध है.

उन्होंने अपने पहले कार्यकाल में ही अर्द्ध कुम्भ के सफल आयोजन की मिसाल बना दी थी. इस प्रकार के कार्य केवल शासन सत्ता के माध्यम से नहीं हो सकता था. इसके लिए आस्था का धरातल होना अपरिहार्य थी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी भावना से कुम्भ तैयारियों का निर्देशन किया था. प्रारम्भ से समापन तक तक जय जय होती रही थी. जो यहां आया वह व्यवस्था से प्रभावित होकर ही वापस लौटा था. कई विश्व स्तरीय कीर्तिमान स्थापित हुए थे.

योगी ने उस अर्ध कुंभ की ऐसी व्यवस्था की थी, तभी अनुमान लगाया गया था कि पूर्ण कुम्भ की तैयारी का उनको अवसर मिला तो भव्यता कितनी बुलंद होगी। योगी आदित्यनाथ को प्रदेश के मतदाताओं ने दुबारा अवसर दिया.

अनुमान के अनुरूप ही योगी आदित्यनाथ ने इसके दृष्टिगत तैयारी भी शुरू कर दी है. उसके पहले प्रयागराज में माघ मेला होगा. योगी ने इसे कुम्भ के ग्रैंड रिहर्सल के रूप में आयोजित करने के निर्देश दिए.

योगी आदित्यनाथ के पिछले कार्यकाल में आयोजित प्रयागराज कुम्भ विश्व स्तर पर चर्चित हुआ था। पांच सदियों के बाद वह कुम्भ इलाहाबाद नहीं, प्रयागराज में, आयोजित किया गया था।

इतने समय बाद ही वटवृक्ष व सरस्वती कूप के दर्शन का लोगों को सौभाग्य मिला था। वह आयोजन यूनेस्को धरोहर में शामिल किया गया था।
उसने पर्यटन विकास को नया आयाम दिया था.

स्वच्छ कुंभ और सुरक्षित कुंभ की थीम सफल रही। आठ घंटे तक हजारों विद्यर्थियो ने पेंटिंग बनाई। गिनीज विश्व बुक रिकार्ड कायम हुआ। इसके पहले दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में चार हजार छह सौ पचहत्तर लोगों के एक वाल पर पेंटिंग करने का रिकॉर्ड था।

इसी प्रकार दस हजार सफाई कर्मियों ने एकसाथ सफाई करके विश्व रिकॉर्ड बनाया। इसके पहले यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम था। ढाका में एक स्थान पर सात हजार लोगों ने सफाई की थी।

समापन समारोह में योगी आदित्यनाथ ने कहा भी की दो हजार तेरह के कुंभ में मॉरिशस के प्रधानमंत्री संगम स्नान के लिए आए थे लेकिन गंदगी और बदबू देखकर वापस लौट गए थे।

जबकि इस बार कुंभ में बिना किसी कार्यक्रम के वह प्रयागराज पहुंचे और उन्होंने चार सौ प्रतिनिधियों के साथ संगम में स्नान भी किया। चौबीस करोड़ लोगों ने कुम्भ स्नान किया था.

इतना ही नहीं योगी ने अपनी कैबिनेट की बैठक प्रयागराज में करके बड़ा सन्देश दिया है। इसमें प्रयागराज की कनेक्टिविटी के लिए गंगा एक्सप्रेस वे बनाने का निर्णय हुआ था।

यूनेस्को ने कुम्भ को मानवता के अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर की संज्ञा दी थी. प्रयागराज के साथ कौशाम्बी श्रृंग्वेरपुर, प्रतापगढ़ में पर्यटन सम्भावनाओं के सम्बन्ध में कार्ययोजना बनाते हुए कार्यवाही की गई.

स्थानीय स्तर पर पर्यटन महत्व के स्थलों को विकसित किया जा रहा है. प्रयागराज स्मार्ट सिटी संबधी कार्य प्रगति पर है। स्मार्ट सिटी,अमृत योजना एवं नमामि गंगे योजना के कार्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

योगी आदित्यनाथ ने प्रयाग राज माघ मेला-2024 एवं महाकुम्भ-2025 की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने तैयारियों के दृष्टिगत कराए जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। कहा कि इस बार का माघ मेला विशिष्ट होगा।

अयोध्या में पांच सौ वर्षां के बाद श्रीराम जन्मभूमि पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर-कमलों से बाइस जनवरी को होगी। इसके दृष्टिगत प्रयागराज में श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या में आने की सम्भावना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह माघ मेला वर्ष 2025 के प्रयागराज महाकुम्भ की तैयारियों के ट्रायल का अवसर है।  पहली बार माघ मेले को पूर्व की तुलना में विस्तार देने का कार्य हुआ है। प्रयास किया गया है कि माघ मेले को लगभग आठ सौ हेक्टेयर क्षेत्रफल में विस्तार दिया जाए।

लगभग चार हजार संस्थाएं इस पूरे आयोजन में सहभागी बनेंगी।  माघ मेले में छह सेक्टर बनाए गए हैं। पाण्टून पुलों की संख्या बढ़ाकर छह कर दी गयी है। माघ मेला क्षेत्र में लगभग सौ किलोमीटर लम्बी चेकर्ड प्लेटें बिछेंगी।

जलापूर्ति के लिए लगभग दो सौ किलोमीटर लम्बी पाइप लाइन बिछाने की व्यवस्था की गयी है। माघ मेला क्षेत्र में अठारह हजार से अधिक एलईडी स्ट्रीट लाइट लगायी जाएंगी।

स्वच्छ और भव्य मेले के लिए यहां लगभग पैसठ किलोमीटर लम्बी ड्रेनेज पाइप बिछाने तथा इक्कीस हजार शौचालय स्थापित करने की कार्यवाही की जा रही है। श्रद्धालुओं के स्नान के लिए आठ हजार फीट से अधिक के विशेष घाट तैयार किये जा रहे हैं।

माघ मेले में पहला प्रमुख स्नान पंद्रह जनवरी को मकर संक्रांति का होगा। पच्चीस जनवरी को पौष पूर्णिमा का द्वितीय स्नान होगा और इसी दिन से यहां कल्पवास भी प्रारम्भ होगा।

09 फरवरी को मौनी अमावस्या चौदह फरवरी को बसन्त पंचमी चौबीस फरवरी को माघी पूर्णिमा तथा आठ मार्च को महाशिवरात्रि के स्नान सम्पन्न होंगे. पूरे माघ मेले के दौरान कुल छह प्रमुख स्नान सम्पन्न होंगे।

यह आयोजन लगभग दो माह तक चलेगा। मुख्यमंत्री ने संगम नोज पर दर्शन-पूजन किया तथा मां गंगा की आराधना की। उन्होंने पूजन स्थल के पास लगे माघ मेला कुम्भ मेला के ले-आउट प्लान का अवलोकन किया।

सिंचाई विभाग द्वारा किला घाट के पास बनाये जा रहे पक्के घाट के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए सभी कार्यों का निष्पादन गुणवत्तापूर्वक करने के निर्देश दिए।

उन्होंने अक्षयवट द्वार के पास कराये जा रहे निर्माण कार्यों का अवलोकन किया एवं सेना के अधिकारियों से अपेक्षित समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए।

लोक निर्माण विभाग द्वारा परेड ग्राउण्ड पर बनायी गयी पाण्टून वर्कशॉप का भी निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को पाण्टूनों का निर्माण समय से करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पर्यटन विभाग द्वारा होटल त्रिवेणी दर्शन के तट पर बनाये गये प्रदेश के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का फीता काटकर उदघाटन किया तथा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में की गयी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने पर्यटकों हेतु लायी गयी विशेष मोटर बोट को हरी झण्डी दिखाकर शुभारम्भ किया।

 

Valentine’s Day Wishes Messages वैलेंटाइन डे पर लवर और गर्लफ्रेंड को भेजें ये खास मैसेज

Advance Valentines Day Wishes in Hindi वैलेंटाइन डे पर हिंदी में भेजें एडवांस में मैसेज

Valentine’s Day Special Love Messages वैलेंटाइन डे पर भेजो प्‍यार में डूब ये खूबसूरत मैसेज