Ram Mandir Pran Pratishtha: बयानबाजी से बचें मंत्री, एग्रेशन नहीं आस्था दिखाएं : मोदी

PM Modi on Ayodhya Ram Mandir: पीएम मोदी ने कहा, कार्यक्रम को लेकर किसी तरह का एग्रेशन नहीं होना चाहिए और मर्यादा का भी सभी ख्याल रखें। प्रधानमंत्री ने कहा, अपने-अपने क्षेत्र में राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो, इसका ख्याल रखें।
 

Haryana News Post, (नई दिल्ली) Ram Mandir Ayodhya News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मंत्रियों को बयानबाजी को लेकर सचेत रहने के निर्देश दिए हैं।

मंगलवार को कैबिनेट बैठक में उन्होंने अपने सभी मिनिस्टरों को प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर बयानबाजी से बचने का निर्देश दिया। पीएम ने  स्पष्ट किया कि प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी को आस्था दिखानी चाहिए।

उन्होंने कहा, कार्यक्रम को लेकर किसी तरह का एग्रेशन नहीं होना चाहिए और मर्यादा का भी सभी ख्याल रखें। प्रधानमंत्री ने कहा, अपने-अपने क्षेत्र में राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो, इसका ख्याल रखें।

मोदी ने मंत्रियों से यह भी कहा कि वे अपने इलाके के ज्यादा से ज्यादा लोगों को 22 जनवरी के बाद राम लला के दर्शन करवाने राम नगरी अयोध्या लाएं और उन्हें प्रभु श्रीराम का आशीर्वाद दिलाएं।

गौरतलब है कि इसी महीने की 22 तारीख को अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के उद्घाटन अवसर पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है। पीएम मोदी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए अयोध्या में इन दिनों तैयारियों जोरों पर हैं।

देश के चुने हुए लोगों को 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेने का न्योता दिया गया है। इसके बाद भी संभावना है कि भारी संख्या में लोग अयोध्या पहुंच सकते हैं, जिसे देखते हुए ही पीएम मोदी ने अपने मंत्रियों को बयानबाजी लेकर सख्त निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कैबिनेट बैठक में लोकसभा-2024 चुनाव के लिए भी टोन सेट कर दिया है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा में 125 संत परंपराओं के संत-महात्मा उपस्थित रहेंगे।

इसके अलावा 13 अखाड़ों तथा 6 सनातन दर्शन के धर्माचार्य भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शिरकत करेंगे।  ट्रस्ट ने देशभर से 4000 संतों को आमंत्रित किया है।

चंपत राय के मुताबिक  50 देशों से करीब 100 मेहमान भी अयोध्या पहुंचेंगे। देश के विभिन्न क्षेत्रों, जैसे- खेल, मनोरंजन, विज्ञान, न्याय और अन्य क्षेत्रों से ढाई हजार लोगों को प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में  आमंत्रित किया जा रहा है।

विदेश में भी होगा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण

देश के सभी राज्यों के अलावा, राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का प्रसारण विदेशों में विभिन्न भारतीय दूतावासों में भी किया जाएगा. अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में टाइम्स स्क्वायर पर 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण होगा।

ऐतिहासिक अवसर पर पीएम मोदी देश-विदेश के सभी रामभक्तों को संबोधित करेंगे।

कर्नाटक से पैदल अयोध्या जा रहे ‘बापू’

कर्नाटक के गदर जिले में स्थित करकीकट्टि गांव निवासी बुजुर्ग मुथन्ना तिरलापुर अयोध्या के लिए पैदल ही निकल पड़े हैं। उन्हें कर्नाटक में आधुनिक गांधी के नाम से जाना जाता है। रविवार को वे प्रयागराज पहुंचे थे।

मुथन्ना ने बताया कि नौ दिसंबर को उन्होंने पैदल यात्रा शुरू की थी और हर दिन वह करीब 50 किमी चलते हैं। जहां रात हो जाती है वहीं मंदिर, धर्मशाला या किसी संस्था द्वारा आश्रय देने पर वह रुक जाते हैं।

तीन दशक बाद व्रत तोड़ेंगी सरस्वती

झारखंड के धनबाद की रहने वाली 85 वर्षीय बुजुर्ग  सरस्वती देवी भी तीन दशक बाद अपना मौन व्रत तोड़ने के लिए तैयार हैं। दरअसल, 1992 में बाबरी मस्जिद गिराए जाने के दिन उन्होंने अपनी मन्नत शुरू की थी और संकल्प लिया था कि राम मंदिर का उद्घाटन होने के बाद ही वह अपना मौन व्रत तोड़ेंगी।

Ayodhya News : राम मंदिर के साथ आर्थिक मोर्चे पर भी चमक रहा अयोध्या, निर्यात 150 फीसदी बढ़ा