UP News: यूपी में दोबारा शुरु होगा मिशन रोजगार, कोरोना प्रभावित 50 लाख लोगों को मिलेगा काम

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा मिशन रोजगार योजना की दोबारा शुरूआत की जा रही है। इस योजना के तहत प्रदेश में पचास लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है।
 

Haryana News Post : UP Latest News: लोकसभा चुनावों से पहले उत्तर प्रदेश में भी रोजगार को लेकर युवाओं का रोष थामने की बड़ी कवायद शुरु हो गयी है। योगी सरकार एक बार फिर से मिशन रोजगार की शुरुआत करने जा रही है।

केंद्रीय योजना के तहत बड़े पैमाने पर नौकरी पाए लोगों को नियुक्ति पत्र बांटने के साथ ही विभिन्न विभागों से खाली पदों का ब्यौरा मांगा जा रहा है। साथ ही प्रदेश में सबसे ज्यादा सरकारी सेवायोजना वाले प्राथमिक शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर भर्ती की तैयारी की जा रही है।

Read Also : Employe News : कर्मचारियों की हुई मौज, DA को लेकर सरकार का बड़ा फैसला!


प्रदेश सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा मिशन रोजगार योजना की दोबारा शुरूआत की जा रही है। इस योजना के तहत प्रदेश में पचास लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। खास तौर पर उन लोगों और परिवारों को इस योजना के तहत रोजगार मुहैया करवाया जाएगा जिनके किसी अपने की कोरोना काल के दौरान मौत हुई है।

योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कराना होगा। प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना के जरिए प्रदेश सरकार राज्य के पचास लाख बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ना चाहती है ताकि बेरोजगारी जैसी समस्या से निजात मिले। इस योजना के जरिए राज्य के पचास लाख से ज्यादा युवाओं को प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर में रोजगार देना है।

Read Also : Employe News : सरकारी कर्मचारियों की चमकी किस्मत! 9 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता


मिशन रोजगार योजना(mission employment scheme) के तहत कोरोना काल में बेरोजगार हुए नौजवानों को काम दिलाना प्रमुख लक्ष्य रखा गया है।योजना का लक्ष्य अगले पांच महीनों में 50 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। इसे प्रभावी बनाने के लिए केंद्र सरकार की  आत्मनिर्भर भारत योजना के साथ मिशन रोजगार योजना को जोड़ा जायेगा। योजना में  स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण के जरिए  युवाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने का लक्ष्य रखा गया है।


मिशन रोजगार(mission employment ) के तहत  प्रत्येक सरकारी विभाग एवं संगठनों के कार्यालय में एक रोजगार हेल्प डेस्क खोला जायेगा।  हेल्प डेस्क की सहायता से युवाओं को अलग-अलग विभागों के द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न रोजगार  कार्यक्रमों और संभावित नौकरी के बारे में जानकारी मिलेगी। उत्तर प्रदेश(UP) मिशन रोजगार योजना के लिए वही नागरिक पात्र होंगे जो उत्तर प्रदेश राज्य के स्थायी नागरिक हों। साथ ही जो युवा कोरोना काल के दौरान बेरोजगार हुए है ,वही  योजना के तहत रोजगार की प्राप्ति के लिए पात्र होंगे।


इसके अलावा प्रदेश सरकार विभिन्न जिलों में रोजगार मेलों का आयोजन कर नौजवानों को नौकरी दिलाएगी। इन मेलों का आयोजन श्रम एवं सेवयोजना विभाग(Labor and Service Planning Department) की ओर से किया जाएगा जिसमें निजी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों को न्यौता दिया जाएगा।