ऐसा होगा Kumbh राशि वालों का Varshik Rashifal 2024, इस बार Aquarius वालों के Horoscope में चांदी ही चांदी

Kumbh Rashifal 2024: कुंभ राशि के जातकों के लिए साल 2024 का राशिफल करियर से संबंधित हो या प्रेम जीवन, पारिवारिक जीवन, स्वास्थ्य से संबंधित सारी जानकारी इस राशिफल में शामिल हैं। आज की पोस्‍ट में हम kumbh varshik rashifal 2024, kumbh rashifal 2024, kumbh aquarius yearly horoscope 2024, kumbh rashi ka naya saal kaisa rahega, new year 2024 predictions, horoscope 2024 aquarius, aquarius horoscope 2024 career, aquarius horoscope 2024 health के बारे में बताएंगे।
 

Kumbh Aquarius yearly Horoscope 2024 : आज हम आपको aquarius horoscope 2024 money, aquarius horoscope 2024 love life, aquarius horoscope 2024 education, कुंभ राशि का नया साल कैसा रहेगा, वर्ष 2024 भविष्यवाणियां, राशिफल 2024 कुंभ, कुंभ राशिफल 2024 करियर, कुंभ राशिफल 2024 स्वास्थ्य, कुंभ राशिफल 2024 धन, कुंभ राशिफल 2024 प्रेम जीवन की जानकारी देंगे।

Kumbh Aquarius Yearly Horoscope in Hindi

कुंभ शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार इस वर्ष कुंभ राशि के विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष अपनी शुरूआत में खुशखबरी लेकर आएगा। सूर्य और बुध का संयुक्त प्रभाव आपके पंचम भाव पर रहेगा जिसकी वजह से विद्यार्थी पढ़ाई में फोकस करके अपनी एकाग्रता को बढ़ाएंगे और पढ़ाई में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से प्रयास करते हुए नजर आएंगे।

शिक्षा के क्षेत्र में मिलेगी सफलता

उनकी यह कोशिश कामयाब होगी और उन्हें शिक्षा में अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं। हालांकि मई से लेकर सितंबर के बीच पढ़ाई में अनेक तरह के व्यवधान आएंगे इसलिए इस दौरान बहुत सावधानी रखनी होगी। नवंबर के महीने में उत्तम सफलता मिलने के योग बनेंगे। 

करियर पर फोकस करें

इस वर्ष कुंभ राशि के जातकों को अपने करियर में बहुत सावधानी दिखानी होगी। क्योंकि इस वर्ष कुछ ऐसी परिस्थितियों का निर्माण होगा, जिनकी आपने पहले कल्पना नहीं की होगी। आप जहां काम कर रहे हैं, वहां आपके सहकर्मी आपको परेशान करने में आनंद महसूस करेंगे और आपके विरुद्ध षड्यंत्र रचे जा सकते हैं। मार्च से अप्रैल के बीच आप नौकरी बदलने की कोशिश कर सकते हैं और यदि पहले से कोई कोशिश की है तो इस दौरान आप नौकरी बदल पाएंगे। मई से अगस्त के बीच आपके विरोधी प्रबल रहेंगे और इस दौरान आपको अपने कार्य क्षेत्र में एक असहज समय का सामना करना पड़ेगा। हालांकि सितंबर से स्थितियां धीरे-धीरे बदलनी शुरू होंगी और नवंबर - दिसंबर के महीने आपको अपने करियर में उत्तम सफलता प्रदान करेंगे।

व्यापार में फायदा होने के अवसर

कुंभ राशि के अनुसार व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष अच्छा रहने की संभावना नजर आती है। इस पूरे वर्ष शनि महाराज प्रथम भाव में बैठकर सप्तम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे। आपके दशम भाव और तृतीय भाव को भी देखेंगे। इसके विशेष प्रभाव के कारण आप इस वर्ष व्यापार में जोखिम उठाकर कुछ बड़े सौदा करने की कोशिश करेंगे, जो आपके लिए लाभदायक साबित होंगे। आप अपने काम को लेकर बहुत गंभीर रहेंगे और बहुत ज्यादा मेहनत करेंगे। आपकी यही मेहनत आपको सफलता भी दिलाएगी। मार्च से मई और उसके बाद नवंबर से दिसंबर के महीने व्यापार में विशेष सफलता दिलाने वाले महीने साबित होंगे। 

पारिवारिक जीवन

कुंभ पारिवारिक राशिफल 2024 के अनुसार कुंभ राशि के जातक अपने पारिवारिक जीवन में वर्ष की शुरूआत में कुछ समस्याएं महसूस करेंगे। क्योंकि चतुर्थ भाव में मंगल वक्री अवस्था में विराजमान रहेंगे और दूसरे भाव में भले ही बृहस्पति बैठे हैं, उनके ऊपर शनि देव की द्वादश भाव से दृष्टि होगी। यह ग्रह स्थितियां आपके कुटुंब और पारिवारिक जीवन में तनाव और टकराव की स्थिति बनाएंगी। लेकिन 17 जनवरी के बाद शनि के राशि परिवर्तन से इस स्थिति में सुधार होगा। घर में आपकी बात को तवज्जो भी दी जाएगी और आपकी वाणी में मिठास भी बढ़ेगी जिससे आप परिवारिक स्थिति को संभाल पाएंगे। 

प्रेम जीवन में आनंद की अनूभूति होगी

वर्ष 2024 में कुंभ राशि के लोग प्रेम संबंधों में वर्ष की शुरूआत में अनुकूलता महसूस करेंगे। सूर्य और बुध का प्रभाव पंचम भाव पर होने के कारण आप और आपके प्रियतम के बीच अच्छी बातचीत रहेगी और एक दूसरे से दिल मिला रहेगा। जनवरी  फरवरी के महीने ऐसे ही हंसी खुशी व्यतीत हो जाएंगे लेकिन मार्च में जब 13 तारीख को मंगल का गोचर पंचम भाव में होगा तो वह समय रिश्ते में तनाव बढ़ाने वाला होगा। अप्रैल और मई के महीने में स्थिति में सुधार होगा। मई के महीने में आप काफी रोमांटिक महसूस करेंगे और एक दूसरे के निकट आएंगे। जुलाई-अगस्त के बीच आप अपने प्रियतम से प्रेम विवाह का प्रस्ताव भी रख सकते हैं। नवंबर दिसंबर में आपको प्यार भरा पल बिताने का मौका देंगे।

वैवाहिक जीवन में बढ़ सकता है तनाव

वर्ष का शुरूआती महीना तो कमजोर रहेगा। क्योंकि द्वादश भाव पीड़ित होगा। शनि और शुक्र द्वादश भाव में स्थित होंगे और चौथे भाव में वक्री मंगल बैठकर सप्तम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे। इसकी वजह से दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ेगा। जीवन साथी से संबंध अच्छे नहीं रहेंगे और दूरी रह सकती है लेकिन शनि के 17 जनवरी को प्रथम भाव में आकर सप्तम भाव को देखने से और अपनी राशि के शनि होने से दांपत्य जीवन में थोड़ा ठहराव आएगा। आप एक दूसरे को समय देंगे। एक दूसरे की बातों को समझेंगे। आप के रिश्ते में प्रेम और वफादारी दोनों बढ़ेगी। एक दूसरे पर विश्वास बढ़ेगा और सच बोलना शुरू करेंगे। यह आपके रिश्ते को अनुकूल बनाएगा। 

संतान को लेकर अनुकूल रहेगा समय

वर्ष की शुरूआत अपनी संतान को लेकर थोड़े संजीदा तो होंगे लेकिन उन्हें सही संस्कार देने का प्रयास करते नजर आएंगे। आपकी यह कोशिशें कामयाब होंगी। आपकी संतान आज्ञाकारी और संस्कारी बनेगी। हालांकि मार्च-अप्रैल के बीच उनके स्वभाव में कुछ परिवर्तन होगा और गुस्सा बढ़ेगा। इस दौरान एक मित्र के रूप में उन्हें समझाने की कोशिश करेंगे तो बेहतर रहेगा। इससे वे आपकी बातों को भली प्रकार समझ पाएंगे और यदि आप एक माता पिता के रूप में उन्हें गुस्सा दिखाएंगे या डांटेंगे तो वह बिगड़ सकते हैं और जिद्दी बन सकते हैं। जुलाई और सितंबर तथा नवंबर - दिसंबर के महीने आपकी संतान के लिए विशेष उन्नति कारक होंगे।

संपत्ति के लिए सौदा बनने के अवसर

इस वर्ष की शुरूआत में आपको किसी भी तरह का वाहन नहीं लेना चाहिए। क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो वाहन दुर्घटना के योग बन सकते हैं और वह वाहन आपके लिए समस्या का कारण बन सकता है। यदि आप वाहन खरीदना चाहें तो 6 अप्रैल से 2 मई के बीच का समय बहुत अच्छा रहेगा। इस दौरान एक अच्छा वाहन खरीदने की स्थिति बन सकती है। इससे भी अच्छा समय जून के महीने में आएगा। उस दौरान आप कोई खूबसूरत और खूबियों से युक्त गाड़ी खरीद सकते हैं। तत्पश्चात आपको इंतजार करना चाहिए और यदि आप कोई वाहन खरीदना चाहें तो नवंबर और दिसंबर के बीच वाहन खरीदना लाभदायक रहेगा। आप चाहें तो नवंबर से दिसंबर के बीच भी अच्छी संपत्ति प्राप्त कर पाएंगे।

स्वास्थ्य पर खर्च बढ़ सकता है

कुंभ राशिफल 2024 आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर ध्यान देने के लिए आगाह कर रहा है। इस वर्ष की शुरूआत में जब शनि द्वादश भाव में रहेंगे तो स्वास्थ्य पर कुछ खर्च होंगे। आंखों में समस्या, नेत्र रोग, आंखों से पानी बहना, पैर में चोट या मोच लगना या संधिवात जैसी समस्या हो सकती है। उसके बाद शनि का गोचर सफलता लाएगा और आपके स्वास्थ्य में सुधार आने के योग बनेंगे। लेकिन अप्रैल से बृहस्पति और सूर्य तथा राहु तीसरे भाव में होंगे तो आपको कंधों में चोट लगने की संभावना बन सकती है। इसके अतिरिक्त इस दौरान गले की खराबी, टॉन्सिल बढ़ना आदि समस्याएं भी हो सकती हैं। 

कुंभ राशि 2024 भाग्यशाली अंक

कुंभ राशि के स्वामी ग्रह श्री शनिदेव जी हैं और कुंभ राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 6 और 8 माना जाता है। वर्ष 2024 का कुल योग 8 होगा। इस प्रकार यह वर्ष 2024 कुंभ राशि के जातकों के लिए मध्यम रूप से फलदायक साबित हो सकता है। आपको इस वर्ष अपनी सफलता पाने के लिए थोड़ा सा जोर लगाना पड़ेगा। लेकिन सब कुछ आप के दायरे में होगा। 

कुंभ राशि 2024 उपाय 

शनि देव के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए। शनिवार के दिन काले चने का प्रसाद बनाकर गरीबों में बांटना चाहिए। शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं। शनिवार के दिन शमी वृक्ष के नीचे एक सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ रहेगा। यदि आप के ऊपर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है तो शुक्रवार के दिन श्री सूक्त का पाठ करें। गरीबों और कुष्ठ रोगियों को मुफ्त में दवाई बांटे और उनकी सेवा करें। शनिवार के दिन बजरंग बाण का पाठ अवश्य करें। सुंदरकांड भी कर सकते हैं।

बहुत खास है Makar का Varshik Rashifal 2024, मिलेंगे अनेक अवसर Capricorn का ऐसा है Horoscope