IRCTC Train Ticket: इस एप्प से Tatkal टिकट की गारंटी, जानिये कैसे

ट्रेन से सफर करने के लिए टिकट बुक कराने के लिए लोग स्टेशनों पर घंटों लंबी लाइनों में खड़े रहते है। इन दिनों त्याहरों का सीजन चल रहा है और त्योहारी सीजन में तो टिकट की बहुत ज्यादा मांग होती है। ऐसे में लोग तत्काल ही कहीं घुमने की सलाह बना लेते हैं
 

Haryana News Post : ट्रेन से सफर करने के लिए टिकट बुक कराने के लिए लोग स्टेशनों पर घंटों लंबी लाइनों में खड़े रहते है। इन दिनों त्याहरों का सीजन चल रहा है और त्योहारी सीजन में तो टिकट की बहुत ज्यादा मांग होती है।

ऐसे में लोग तत्काल ही कहीं घुमने की सलाह बना लेते हैं और टिकट बुक करने की सोचते हैं। लेकिन कई बार टिकट बुक नहीं हो पाती, क्योंकि उससे पहले ही पूरे टिकट बुक हो जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी प्रोसेस बताएंगे, जिससे आपका तत्काल बुक किया टिकट वेटिंग में नहीं जाएगा। 

Read Also : Indian Railway : रेलवे की विकल्प स्कीम का उठाएं लाभ, जानिए डिटेल में?

तत्काल टिकट कब होते हैं बुक?  

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, तत्काल टिकट की बुकिंग की सर्विस सुबह 10 बजे और 11 बजे खुलती है। रेलवे की तरफ से एसी कोच बुकिंग  सुबह 10 बजे बुकिंग शुरू होता है। वहीं स्लीपर कोच के लिए बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होता है।

बता दें कि पूरे देश में इसी समय तत्काल टिकट की बुकिंग की जाती है। इसलिए सभी को कंफर्म टिकट मिलने की गारंटी नहीं होती। रेल यात्रा को टिकट बुक करते समय छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे टिकट आसानी से बुक हो सकता है। इसके लिए आप बुकिंग खुलने से लगभग एक मिनट पहले ही लॉगिन कर लीजिए। अगर आप ज्यादा देर पहले लॉगिन करते है तब भी दिकक्त हो सकती है। 

इन बातों को रखें ध्यान में! 

आईआरसीटीसी पर टिकट बुक करते समय यात्री की जानकारी पहले से ही सेव कर लीजिए। यह करने से आप जल्द टिकट बुक कर पाएंगे। अगर तत्काल यात्रा की टिकट बुक करते समय आप जानकारी दर्ज करेंगे तो कभी भी आप कंफर्म टिकट को बुका नहीं कर सकते।
   


इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

जानकारी के अनुसार, ट्रेन यात्रा की टिकट बुक करने में भी ज्यादा समय लगता है, जिसकी वजह से कभी-कभी आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में जा सकता है। इससे बचने के लिए आप एक ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते है वह यह कि अपने IRCTC के वॉलेट में पहले से ही पेमेंट जमा करके रखिए।

Read Also : Indian Railway : सीनियर सिटीजंस को रेलवे की एक और सौगात, टिकट छूट को लेकर नियमों में किया बड़ा बदलाव!

पेमेंट जमा करने के लिए पहले ही आप IRCTC पर लॉगिन करके वॉलेट सेक्शन में जाइए। वहां वॉलेट में पेमेंट एड का ऑप्शन दिखेगा। इसके अंदर आप अपने हिसाब से पेंमेंट एंड कर लिजिए। जब आपको 10 बजे या 11 बजे तत्काल टिकट बुक करना है, उस समय पेमेंट के ऑप्शन में आप IRCTC Wallet को चुन कर उसी माध्यम से पेमेंट करिए।

इन विकल्पों का जरूर करें इस्तेमाल 

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करते समय कोटा विकल्प का चयन जरूर करिए। इसके बाद आपको दिव्यांग, प्रीमियम तत्काल, जनरल, लोअर बर्थ/ सीनियर सिटीजन जैसे विकल्प दिखेंगे। अगर आप चाहते हैं कि यात्रा की टिकट तभी बुक हो जब कंफर्म बर्थ मिले तो पैसेंजर डिटेल और एड्रेस कॉलम के बीच में एक ऑप्शन होता है, उस पर टिक कर दीजिए। इसके अलावा आप ऑटो अपग्रेड का विकल्प को भी चुन सकते हैं।