Life certificate: वीडियो कॉल से जमा करवाए लाइफ सर्टिफिकेट, एसबीआई ने पेशनर्स के लिए शुरू की सर्विस

Jeevan Praman Patra: सरकारी कर्मचारियों को हर वर्ष नवंबर में लाइफ सर्टिफिकेट (Life certificate) जमा करवाना होता है। इस बार एसबीआई ने पेंशन धारकों के लिए नई योजना शुरू की है। इसके तहत अब वे ऑनलाइन वीडिया कॉल के जरिए जीवन प्रमाण पत्र दर्ज करा सकेंगे। आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रोसेस।
 

नई दिल्‍ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने पेंशनर्स (Pensioners) के लिए वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट (Life certificate) सुविधा की शुरूआत है। इस नई सर्विस के जरिये पेंशनर साधारण वीडियो कॉल के जरिये जीवन प्रमाण पत्र दर्ज करा सकेंगे। इससे पेंशनर को बैंक ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं होगी। इससे पेंशनर का कीमती समय बचेगा और कागजी कार्यवाही से भी मुक्ति मिलेगी। यह सुविधा 1 नवंबर से शुरू हो गई है।

हर साल नवंबर में जमा करवाना होता है लाइफ सर्टिफिकेट

मालूम हो कि मासिक पेंशन पाने के लिए पेंशनर्स को हर साल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाना जरूरी होता है। हर साल नवंबर में बैंकों और डाकघरों जैसे पेंशन वितरण अधिकारियों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है, जो एक साल तक वैलिड होता है। अगर आप भी बिना किसी बैंक या ब्रांच जाए यह सर्टिफिकेट जमा करना चाहते हैं तो यहां प्रॉसेस के बारे में जानकारी दी गई है।

बड़ी खबर: जल्द निपटा लें ये काम, वरना बंद हो सकता है पैन कार्ड!

एसबीआई की वेबसाइट और ऐप से जमा करें सर्टिफिकेट

इस सर्विस के शुरू होने के बाद आपको पेंशनर्स अपना लाइफ सर्टिफिकेट या जीवन प्रमाण पत्र एसबीआई की वेबसाइट और ऐप से भर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक के ब्रांच में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि आप ऑफलाइन यह सर्टिफिकेट जमा कराना चाहते हैं तो बैंक के ब्रांच में जाना होगा।

Business Ideas: ऐसे ही हर महीने कमा सकते हैं दो लाख रुपए, यूं करें शुरुआत

SBI ने ट्विटर पर दी जानकारी

SBI ने अपने ट्विटर हैंडल जानकारी देते हुए लिखा है कि वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट आसानी से पेंशनभोगी एसबीआई पेंशन सेवा मोबाइल ऐप या वेबसाइट के माध्यम से जमा करके लाभ उठा सकते हैं।

इनके लिए है ये सुविधा

वीडियो जीवन प्रमाणपत्र के लिए जरूरी है कि पेंशनर्स की पेंशन भारतीय स्टेट बैंक के खाते में आती हो, कोई भी पेंशनर्स, जो भारत का निवासी है और जिनका पेंशन खाते के लिए आधार सीडिंग कर दी गई है।

Business Idea: अमूल पार्लर से करें लाखों की कमाई, जानिए पूरा प्रोसेस

कैसे जमा करवाए जीवन प्रमाण पत्र

सबसे पहले पेंशनभोगी को एसबीआई पेंशनसेवा वेबसाइट आकर ऊपर दिए वीडियोएलसी लिंक पर क्लिक करना होगा।

  • अब यहां खाता संख्या दर्ज करें (जिसमें पेंशन जमा की जाती है) और कैप्चा, वीएलसी के लिए चेकबॉक्स पर टिक करें और मान्य खाता बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद वीएलसी के लिए योग्य होने पर आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, ओटीपी दर्ज करें।
  • सफल वेरिफिकेशन पर, पेंशनभोगी को बॉक्स में टिक करके अनिवार्य प्रमाणपत्र की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा।
  • इसके बाद ड्रॉप-डाउन में लिस्टेड सभी अनिवार्य प्रमाणपत्र जमा करें और वीएलसी लैंडिंग पेज पर आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें।
  • यहां दिए गए निदेर्शों का पालन करें और डिवाइस पर आवश्यक अनुमति दें।
  • पेंशनभोगी भविष्य में उपलब्ध स्लॉट के लिए वेटिंग करने या मिलने का समय निर्धारित करने के लिए स्वतंत्र है।
  • अगर आप शेड्यूल कॉल विकल्प चुनते हैं, तो एक सुविधाजनक तिथि और समय स्लॉट का चयन करके और फिर शेड्यूल बटन पर क्लिक करके अपॉइंटमेंट लेने की आवश्यकता होती है।
  • पेंशनभोगी को मोबाइल नंबर और ईमेल पते पर एक एसएमएस और ईमेल भी भेजा जाएगा।
  • पेंशनर निर्धारित तिथि और समय के शुरू होने से 5 मिनट पहले वीडियो कॉल में शामिल हो सकता है।
  • पेंशनभोगी को तब तक इंतजार करना होगा जब तक कि कोई बैंक अधिकारी उससे संपर्क नहीं कर लेता।
  • अगर पेंशनभोगी को नियम और शर्तें स्वीकार्य हैं, तो पेंशनभोगी चेकबॉक्स के माध्यम से सहमति देगा और स्टार्ट वीडियो कॉल पर क्लिक करेगा। इसके बाद पेंशनभोगी को अगली स्क्रीन पर निर्देशित किया जाएगा।
     हमें ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करें