Aadhaar Card Update: आधार कार्डधारकों की चमकी किस्मत, अब फ्री मिलेगी यह बंपर सुविधा

आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई ने आधार कार्ड को अपडेट कराने की अपील सभी देशवासियों से की है। 
 

सरकार ने आधार कार्ड को इतना जरूरी डॉक्यूमेंट्स बना दिया है कि जिसके बिना सभी काम बीच में लटक जाते हैं। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं तो समझो कुछ नहीं है। आधार कार्ड बिना आप किसी भी सरकारी ये गैर सरकारी स्कीम्स का फायदा नहीं ले सकते हैं।

इतना ही नहीं अगर आपके पास आधा कार्ड नहीं तो किसी नौकरी में आवेदन या अकाउंट भी ओपन नहीं करवा सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि अपने आधार कार्ड को दुरस्त रखे।

अब आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई की ओर से एक ऐसा नियम बनाया गया है, जिसे जानना जरूरी है। अगर आपने नए नियम को नहीं जाना तो दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

जानिए आधार कार्ड से जुड़ा नया नियम

आपके पास 10 साल पुराना आधार कार्ड है तो उसे अपडेट करा लें, नहीं तो यह काम करना बंद कर देगा। यूआईडीएआई की ओर से 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराना जरूरी कर दिया है, जिसके बिना आपको भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

वैसे तो आधार कार्ड को अपडेट कराने में ज्यादा खर्च नहीं आ रहा है। फिर भी आप मुफ्त में अपडेट कराने की सोच रहे हैं तो चिंता ना करें। इसके लिए भी तारीख निर्धारित कर दी है।

अब आधार कार्ड को अपडेट कराने में 25 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं, लेकिन 14 जून को यह काम बिल्कुल मुफ्त में हो जाएगा।

संस्था ने की बड़ी अपील

आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई ने आधार कार्ड को अपडेट कराने की अपील सभी देशवासियों से की है। इसके लिए आपको ऑफिशियली आधार पोर्टल पर जाकर क्लिक करने की जरूरत होगी। यहां किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

हालांकि जुनसुविधा केंद्र पर जाकर फीस के तौर पर 50 रुपये देने जरूरी होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार काफी दिनों से आधार कार्ड को अपडेट कराने की अपील कर रहे हैं।

अगर आपका आधार कार्ड भी 10 साल पुराना है तो फिर तुरंत इस काम को करवा सकते हैं।