LIC की शानदार स्कीम में करें निवेश, आसानी से होगा तगड़ा फायदा

शेयर बाजार में निर्भर नहीं होने की वजह से एलआईसी की ये स्कीम भी काफी सुरक्षित समझी जा रही है। इसमें पॉलिसीधरक की मृत्यु होने के साथ आपको काफी फायदा हो जाता है। 
 

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम वाली स्कीम में लाखों लोगों ने निवेश किया है। इसकी तरफ से हर उम्र वाले लोगों को स्कीम के साथ सुरक्षा देने का कार्य किया जा रहा है।

ऐसी ही एक पॉलिसी है जीवन पाॅलिसी योजना होती है जिसमें धारक को मैच्योरिटी पूरी होने के बाद एकमुश्त राशि मिल जाती है। इसमें अहम बात ये है कि रोजाना महज 253 रुपये बचाने के बाद 54 लाख रुपये का फायदा हो जाता है।

प्रीमियम से हो जाएगा फायदा

शेयर बाजार में निर्भर नहीं होने की वजह से एलआईसी की ये स्कीम भी काफी सुरक्षित समझी जा रही है। इसमें पॉलिसीधरक की मृत्यु होने के साथ आपको काफी फायदा हो जाता है। अगर आपको भी कोई योजना को लेकर तैयारी कर रहे हैं।

तो फिर जीवन लाभ के साथ ये भी काफी फायदेमंद साबित हो जाता है। मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये वाली राशि के साथ देखा जाए तो आपको 25 साल में ये खरीदना होता है।

इस हिसाब से देखें तो 253 रुपये प्रतिदिन बात करें तो 7,700 रुपये और प्रति वर्ष के साथ 92,400 रुपये और सभी प्रीमियम भरने की बात करें तो आपको करीब 20 लाख रुपये तक जमा करना होता है।

वहीं आपको एकमुश्त मोटा मुनाफा मिल जाता है।

ये होती है पाॅलिसी लेने की सीमा

LIC की जीवन का फायदा लेना है तो उम्र सीमा 18 साल न्यूनतम और 59 साल होना जरुरी होता है। अगर कोई व्यक्ति इस पॉलिसी को 21 साल वाला पाॅलिसी को टर्म कर रहा है तो उसकी उम्र पॉलिसी लेने के दौरान 54 साल रहनी चाहिए।

25 साल के पॉलिसी टर्म को लेकर व्यक्ति की उम्र सीमा 50 साल तक रहनी चाहिए। पॉलिसी की मैच्योरिटी की बात करें तो इसकी उम्र 75 साल होना जरुरी होता है।

एलआईसी जीवन लाभ के बारे में जानें

पॉलिसी की अवधि की बात करें तो इसके बाद आपको किसी वजह से पॉलिसीधारक की मृत्यु होती है तो नॉमिनी को इसका लाभ होता है। नॉमिनी को बोनस के साथ-साथ सम एश्योर्ड का फायदा भी कंपनी के द्वारा मिलता है।

डैथ बेनिफिट ही इस पाॅलिसी की सबसे खास बात होती है। इसमें पॉलिसीधारक की मृत्य होने के साथ बीमा राशि आसानी के साथ वापस होती है। सभी प्रीमियम का भुगतान करना अहम होता है।