Pan Card Update for 2024 : नए साल 2024 में पैन कार्ड बनवाना होगा बहुत ही आसान, जानें क्या मिलेगी सुविधा 

Pan Card Update for New Year 2024 : नए साल 2024 में आप पैन कार्ड बनवाने की सोच रहे होंगे तो चिंता ना करें, क्योंकि इसके लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। पैन कार्ड बनवाने के लिए आप घर बैठे आवेदन करने का काम कर सकते हैं। आपको किसी भी दफ्तर या कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
 

Haryana News Post (नई दिल्ली) Pan Card Update for 2024 : पैन कार्ड अब एक जरूरी डॉक्यूमेंट्स बन गया है, जिसके नहीं होने पर तमाम काम बीच में लटक जाते हैं। अगर आपके पास में पैन कार्ड नहीं तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। अगर आप किसी बैंक में अकाउंट नंबर ओपन कराना चाहते हैं तो पहली प्राथमिकता पैन कार्ड को दी जाती है। इसके नहीं होने पर आपका वित्तीय लेन-देन सहित तमाम कार्य बीच में रुक जाते हैं। इसके अलावा आईटीआर और टीडीएस क्लेम करने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट्स है, जिसके बिना तमाम काम रुक जाएंगे। इस्तेमाल पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र के लिए कर सकते हैं। इसलिए आप इससी जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों को सिंपल तरीके से जान सकते हैं।

पैन कार्ड कैसे बनवाएं 

पैन कार्ड को आप ‘Protean’ की वेबसाइट पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद वेबसाइट पर ‘न्यू पैन’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

फिर आप वहां पर पैन फॉर्म 49A में अपनी जानकारी भरिए और सबमिट करना होगा।

इसके बाद आवेदन कोक आपको दस्तावेज देने होंगे।

फिर नए पेज पर आप दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत होगी।

दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको अटेस्टेड डॉक्यूमेंट ‘Protean’ को भेजने की जरूरत होगी।

इसके साथ कागज सही होत हैं तो पैन कार्ड बनाने के लिए प्रॉसेस को आसानी से पूरा कर लिया जाएगा।

पैन कार्ड 10 दिनों में जारी करने काम किया जाएगा। पैन कार्ड डाकघर के माध्यम से आपके घर आ जाएगा।

पैन कार्ड अपडेट से जुड़ी जरूरी बातें

आप पैन कार्ड बनवाने की सोच रहे होंगे तो चिंता ना करें, क्योंकि इसके लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। पैन कार्ड बनवाने के लिए आप घर बैठे आवेदन करने का काम कर सकते हैं। आपको किसी भी दफ्तर या कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इससे आपको पैन कार्ड बनकर आपके घर आ जाएगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। पैन कार्ड बनाने को आवेदन करने के लिए आपको कुछ फीस का भुगतान करना होगा। भारतीय के लिए 110 रुपये फीस है।

अगर कोई विदेशी आवेदन करता है तो उसे 864 रुपये चुकाने होंगे। इस पर जीएसटी चार्ज अलग से लगाया जाता है। आपको पेमेंट ऑनलाइन तरीके से करने की जरूरत होगी। नेट बैंकिंग और डेबिट क्रेडिट कार्ड की सहायता से पेमेंट करने का काम कर सकते हैं।

Jio New Year Offer 2024 : जिओ के एक रिचार्ज में 900GB डेटा के साथ ढेरों बेनिफिट्स