Weather Update: उत्तर भारत में फिर छाया घना कोहरा, रेल, सड़क व हवाई यातायात बाधित, और बढ़ेगी ठंड

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर के साथ ही उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में ‘कोल्ड डे की स्थिति का पूवार्नुमान जताया गया है।
 

Haryana News Post, (नई दिल्ली) Weather News : देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा व पंजाब सहित उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में आज भी सुबह से घना कोहरा हुआ है और जमीन से आसमान तक यातायात बाधित है।

पिछले कल यानि शुक्रवार को भी लगातार तीसरे दिन दिल्ली समेत उत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहा। उस दौरान देशभर में 250 से ज्यादा उड़ानें प्रभावित रहींं, जिनमें अकेले दिल्ली में 238 फ्लाइट शामिल थीं। वहीं, 125 से ज्यादा ट्रेनों के संचालन पर भी असर पड़ा।

दिल्ली में करीब 80 फ्लाइट लेट

दिल्ली एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि आज सुबह 8.30 बजे तक आईजीआई एयरपोर्ट से जाने वाली करीब 80 फ्लाइट लेट हैं। खराब मौसम की वजह से उड़ान सेवाओं पर भारी असर पड़ा है। इसकी वजह से कई फ्लाइट निर्धारित समय से काफी लेट हैं। चंडीगढ़ एयरपोर्ट से 14 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं।

जानिए कहां कितनी रही विजिबिलिटी

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में कोहरे के कारण विजिबिलिटी 25 मीटर, पंजाब के अमृतसर चंडीगढ़ और पटियाला में 25-25 मीटर, हरियाणा के अंबाला में 25, करनाल व हिसार में सुबह विजिबिलिटी 50 मीटर दर्ज की गई।

दिल्ली के आयानगर व सफदरजंग में विजिबिलिटी 200 मीटर और पालम व दिल्ली-रिज में 500 रही। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के झांसी और मेरठ में विजिबिलिटी 50-50 मीटर, पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 200, लखनऊ, वाराणसी व सुल्तानपुर में विजिबिलिटी 500 मीटर दर्ज की गई।

पूर्वी मध्य प्रदेश के सतना में विजिबिलिट 25 मीटर, खजुराहो, टीकमगढ़ व दमोह में 50, गुना में 200 और ग्वालियर व भोपाल-में विजिबिलिटी 500 मीटर रही। वहीं झारखंड के डाल्टनगंज में कोहरे के चलते विजिबिलिटी 200 मीटर दर्ज की गई।

दिल्ली-एनसीआर और आसपास आज व कल भीषण ठंड, येलो अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में आज व कल भीषण ठंड पड़ सकती है।  

दिल्ली-एनसीआर के साथ ही उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में ‘कोल्ड डे की स्थिति का पूवार्नुमान जताया गया है।

2 जनवरी तक उत्तर भारतीय राज्यों में कोहरे के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

जानिए कब होता है कोल्ड डे

कोल्ड डे तब होता है जब लगातार दो दिन न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे हो और अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम हो।

दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री और अधिकतम 19.8 डिग्री सेल्सियस रहा। घने कोहरे से परिवहन सेवाओं पर काफी असर पड़ा है।

उत्तराखंड में अगले चार दिन मौसम शुष्क

नए साल के जश्न के साथ बर्फबारी का लुत्फ उठाने की उम्मीद को लेकर उत्तराखंड के धनोल्टी, काणाताल पर्यटन स्थलों पर पहुंचने वाले पर्यटकों को मौसम की बेरुखी मायूस कर सकती है। अगले चार-पांच दिन तक मौसम शुष्क रहने का पूवार्नुमान है।

यूपी : ठंड से बेहाल जनजीवन, कोल्ड डे का अलर्ट, 9 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के भी ज्यादातर इलाकों में कोहरे और ठंड व गलन से जनजीवन बेहाल है। कल की तरह आज सुबह की शुरूआत भी ठंड और गलन से हुई। लखनऊ, कानपुर समेत कई इलाकों में घने कोहरे के चलते दृश्यता शून्य तक गिर गई।

इससे कई स्थानों पर हुए सड़क हादसों में 9 लोगों की मौत हो गई। करीब 20 लोग घायल भी हुए हैं। उड़ाने व ट्रेनों का संचालन भी प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने आज के लिए प्रदेश के कुछ इलाकों में अत्यधिक घना कोहरा तो कहीं कोल्ड डे को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Fog News : यूपी के 7 जिलों में अति घने कोहरे का अलर्ट, उत्तर भारत में घना कोहरे की दुश्वारियां बरकरार