1. Home
  2. Auto

टाटा की ये इलेक्ट्रिक कार 56 मिनट में होगी फुल चार्ज, मिलेंगे कई नए फीचर्स

टाटा की ये इलेक्ट्रिक कार 56 मिनट में होगी फुल चार्ज, मिलेंगे कई नए फीचर्स
न्यू टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) वैरिएंट को प्राइम और मैक्स के बजाय लॉन्ग रेंज और मिड रेंज के रूप में रीबैज किया गया है। 

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने 2023 नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट से पर्दा उठा दिया है, जो पुराने वर्जन की तुलना में बड़े अपग्रेड के साथ आती है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को नई कर्व-इंस्पायर डिजाइन लैंग्वेज मिलती है, जैसा कि इसके पेट्रोल और डीजल-संचालित मॉडल में देखने को मिलती थी।

नई नेक्सन ईवी में तकनीक मोर्चे पर भी बड़े पैमाने पर बदलाव किए गए हैं, जिसमें कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स शामिल हैं। नई नेक्सन ईवी की बुकिंग विश्व ईवी दिवस 9 सितंबर 2023 को सुबह 8 बजे से ₹21,000 के अमाउंट के साथ शुरू होगी। कीमतों की घोषणा 14 सितंबर को की जाएगी।

क्या है इस ईवी की रेंज?

न्यू टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) वैरिएंट को प्राइम और मैक्स के बजाय लॉन्ग रेंज और मिड रेंज के रूप में रीबैज किया गया है। लॉन्ग रेंज वैरिएंट 465 किमी. की रेंज का वादा करता है, जो पहले से 12 किमी. अधिक है। मिड रेंज वैरिएंट एक बार चार्ज करने पर 325 किमी. की रेंज का वादा करती है, जो पहले से 13 किमी. ज्यादा है।

टॉप स्पीड 150 किमी. प्रति घंटे

इलेक्ट्रिक SUV में जेन-2 मोटर मिलती है, जो अब पहले के 12,000rpm से बढ़कर 16,000rpm तक चलने में सक्षम है। नई मोटर 106.4 किलोवाट (142.6bhp) की पावर और व्हील्स पर 2,500nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करती है।

यह 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 8.9 सेकेंड में पकड़ लेती है, जबकि इसकी टॉप स्पीड 150 किमी. प्रति घंटे आंकी गई है, जो पुराने वैरिएंट 120 किमी प्रति घंटे से ज्यादा है। इस एसयूवी में कार में सबसे कम रोलिंग रेजिस्टेंस टायर मिलता है।

56 मिनट में फुल चार्ज

नई टाटा नेक्सन ईवी मीडियम रेंज अब 7.2 किलोवाट चार्जिंग के साथ आती है, जो पहले मैक्स वैरिएंट के लिए खास थी। कंपनी फास्ट चार्जर से 56 मिनट में फुल चार्ज होने का दावा करती है। मॉडल में V2L और V2V (वाहन से वाहन) चार्जिंग भी मिलती है, जैसा कि हमने Hyundai Ioniq 5 में देखा है। 

360-डिग्री कैमरा

अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें एक्सप्रेस कूलिंग और ऑटो डिफॉगर के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और कई खास फीचर्स देखने को मिलते हैं।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग, ISOFIX एंकरेज, मानक के रूप में ABS और ESP, फ्रंट और रियर सेंसर के साथ एक 360-डिग्री कैमरा, सभी बैठने वालों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर और फ्रंट पार्किंग असिस्टेंस मिलता है।

एसयूवी में 360-डिग्री कैमरा और एक ब्लाइंड-व्यू मॉनिटर भी मिलता है। टाटा ने इसके मैन्युफैक्चरिंग में हाई पावर वाले स्टील का यूज करके एक मजबूत बॉडी स्ट्रक्चर के साथ एसयूवी की क्रैश योग्यता में सुधार किया है। 

बैटरी पैक को IP67 सेफ्टी

इसके अलावा बैटरी पैक को IP67 सेफ्टी मिलती है। अन्य सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो यह इमरजेंसी कॉल और ब्रेकडाउन कॉल के साथ-साथ हिल डिसेंट कंट्रोल, हिल एसेंट कंट्रोल, पैनिक ब्रेक अलर्ट, ऑटो वाहन होल्ड और i-TPMS शामिल हैं।

न्यू 10.25 इंच की स्क्रीन

बेहतर ऑडियो-विजुअल एक्सपीरियंस के लिए इसमें न्यू 10.25 इंच की स्क्रीन मिलती है। पुराने वैरिएंट की 7-इंच यूनिट की तुलना में स्क्रीन भी पहले से 45 प्रतिशत बड़ी है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।