1. Home
  2. Auto

Verge Electric Bike: इलेक्ट्रिक बाइक का अपडेट वर्जन लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

Verge Electric Bike: इलेक्ट्रिक बाइक का अपडेट वर्जन लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स
Verge Mika Häkkinen Signature Edition Motorcycle: फिनलैंड की बाइक निर्माता कंपनी वर्ज मोटरसाइकिल ने अपने फेमस इलेक्ट्रिक बाइक टीएस प्रो का अपडेट वर्जन लॉन्च किया है। इस बार कंपनी ने इसे मिक्का हक्किनन के साथ मिलकर मार्केट में उतारा है। बता दें कि मिक्का दो बार के फामूर्ला वन (एफ1) विजेता हैं। तो चलिए जानेंगे इस बाइक की क्या खासियत है।

Verge Electric Bike Mika Häkkinen Signature Edition Motorcycle: बता दें ये बाइक वर्ज की टीएस प्रो मोटरसाइकिल पर बेस्ड है और मिक्का हक्किनेन एडिशन में डार्क ग्रे और सिल्वर डुअल-टोन फिनिश दिया गया है। यह पेंट स्कीम उन मैकलेरन फॉमूर्ला 1 रेसकार्स की याद दिलाती है जिन्हें उन्होंने (मिक्का) 1998 और 1999 में जीता था।

बाइक के सस्पेंशन में ब्लैक पेंट से फीनिश दिया गया है और कार्बन फाइबर डिटेल्स को उकेरा गया है जो कि मोटर स्पोर्ट के इतिहास को अपने अंदर समेटे हुए है। सीट में दो अलग-अलग प्रकार के चमड़े यानी कि लैदर का इस्तेमाल किया गया है। मिक्का हक्किनन एडिशन (Verge Mika Häkkinen) को एक पतली फिल्म सिरेमिक कोटिंग से कवर किया गया है। जो कि बाइक के बॉडी को किसी प्रकार के स्क्रैच (खरोचों) से बचाते हैं।

बाइक पर मिक्का का सिग्नेचर (Verge Mika Häkkinen Signature Edition)

Verge Electric Motorcycle

बता दें टीएस प्रो एक लिमिटेड एडिशन मोटरसाइकिल है, जिसकी 100 यूनिट्स की बिक्री की जाएगी। दरअसल, वर्ज ने फिनलैंड के दो बार के फामूर्ला वन (एफ1) विजेता मिक्का हक्किनन (Verge Mika Häkkinen) के साथ हाथ मिलाया है। मिक्का न केवल इस ब्रांड में निवेश कर रहे हैं बल्कि इस लिमिटेड एडिशन बाइक के डिजाइन में मदद की है। इस बाइक पर मिक्का का सिग्नेचर देखने को मिलता है, जो कि रेसिंग के फैंस के लिए किसी बेशकीमती ऑटोग्रॉफ से कम नहीं है। 

Verge Electric Bike की प्रतिघंटा रफ्तार कितनी

बता दें वर्ज टीएस प्रो मोटरसाइकिल (Verge Electric Bike) पर बेस्ड है तो इसके मैकेनिज्म में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। मिक्का हक्किनन सिग्नेचर एडिशन की मोटर 20.2 केडब्ल्यूएच लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस किया गया है जो इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को एक बार चार्ज करने पर 350 किमी की रेंज कवर करने सुविधा देती है।

बैटरी 25 केडब्ल्यूएच फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है और बाइक को फास्ट चार्ज करने में 35 मिनट का समय लेती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक का मोटर 136.78बीएचपी  की पावर और 1000 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक महज 3.5 सेकेंड में ही 60 मील यानी कि तकरीबन 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। एक इलेक्ट्रिक बाइक के तौर पर ये स्पीड काफी बेहतर है।

Verge Electric Bike बाइक के टायर कैसे हैं

वर्ज मिक्का हक्किनेन सिग्नेचर एडिशन बाइक में 120/70 आर17 (फ्रंट) और 240/45 आर17 (रियर) टायर के साथ 17-इंच अलॉय व्हील लगे हैं। बाइक के पिछले पहिए में आपको कोई स्पोक्स नजर नहीं आते हैं जो कि एक खास बेल्ट तकनीकी से ऑपरेट होते हैं। बाइक के बैटरी और मोटर सेक्शन को पूरी तरह से कवर किया गया है।

इसके चौड़े टायर किसी भी तरह के राइड कंडिशन में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए तैयार किए गए हैं। कंपनी ने इस बाइक की आधिकारिक बुकिंग शुरू कर दी है, जिसे ऑफिशियल वेबसाइट से बुक किया जा सकता है। हालांकि ये बुकिंग भारतीय बाजार के लिए नहीं है।

Verge Electric Bike का ब्रेकिंग सिस्टम कैसा है

245 किलोग्राम वजन वाले इस इलेक्ट्रिक बाइक की स्पीड को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इसमें ब्रेम्बो 4.32 चार-पिस्टन कॉलिपर्स के साथ सामने की ओर दो 230 मिमी गैल्फर डिस्क ब्रेक्स दिए हैं। जो कि तेज रफ्तार में भी संतुलित ब्रेकिंग प्रदान करते हैं। वहीं बाइक के पिछले पहिए में चार-पिस्टन रियर कॉलिपर्स के साथ सिंगल 380 मिमी गैल्फर डिस्क दिया है।

कितनी कीमत है Verge Electric Bike की

स्टायलिश लुक, एडवांस फीचर्स और पावरफुल मोटर से लैस इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 80,000 यूरो (भारत के हिसाब से तकरीबन 71.48 लाख रुपये) तय की गई है। फिलहाल वर्ज मोटरसाइकिल ने इसे ग्लोबल मार्केट में पेश किया है। यह धाकड़ इलेक्ट्रिक बाइक राइडर के कम्फर्ट सिटिंग पोजिशन को देखकर डिजाइन की गई है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।