1. Home
  2. Health

Amla side effects : फायदे समेत नुकसान से भी भरा होता है आंवला, इन लोगों के लिए माना जाता है जहर

फायदे समेत नुकसान से भी भरा होता है आंवला, इन लोगों के लिए माना जाता है जहर
Side effects of amla : आंवले में कई प्रकार के यौगिक पाए जाते हैं। आंवला अम्लीय होता है और इसमें उच्च मात्रा में सोडियम और पोटेशियम होता है, जो इसे कुछ लोगों के लिए हानिकारक बना सकता है।

what are the side effects of amla : आंवला एक पौष्टिक फल है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है लेकिन फिर भी यह कुछ लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है। जानिए किन लोगों को नहीं खाना चाहिए आंवला।  इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, हड्डियों को मजबूत करने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

आंवले में कई प्रकार के यौगिक पाए जाते हैं। आंवला अम्लीय होता है और इसमें उच्च मात्रा में सोडियम और पोटेशियम होता है, जो इसे कुछ लोगों के लिए हानिकारक बना सकता है।आज इस स्टोरी में हम बात करेंगे कि आंवला किन लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

डॉक्टर भी ऐसे लोगों को आंवला खाने से मना करते हैं।

एसिडिटी से पीड़ित

आंवले में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो एसिड उत्पादन को बढ़ा सकता है। अगर आप एसिडिटी से पीड़ित हैं तो आंवले का सेवन सीमित करना चाहिए।

किडनी की बीमारी से पीड़ित

किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को आंवला बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। अगर किडनी के मरीज आंवले का सेवन करते हैं तो शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ जाता है और कार्यप्रणाली प्रभावित होती है।

निम्न रक्त शर्करा से पीड़ित

आंवला रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। अगर आप लो ब्लड शुगर से पीड़ित हैं तो आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा एंटी-डायबिटिक दवाएं लेने वालों को भी आंवला खाने से बचना चाहिए।

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आंवले का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। यदि वह ऐसा करती है, तो उसका पेट ख़राब हो सकता है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को डिहाइड्रेशन जैसी समस्या भी हो सकती है।

जिन लोगों की सर्जरी होने वाली है

जिन लोगों की हाल ही में सर्जरी होने वाली है उन्हें आंवला नहीं खाना चाहिए। इसके सेवन से रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि सर्जरी से कम से कम 2 हफ्ते पहले आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।