1. Home
  2. National

सरकार की Ladli Bahna Yojana का लाभ इन महिलाओं को नहीं मिल पाएंगे जारी हुई लिस्ट, जाने पूरी खबर

जारी हुई लिस्ट सरकार की Ladli Bahna Yojana का लाभ इन महिलाओं को नहीं मिल पाएंगे, जाने पूरी खबर
जानकारी के लिए बता दें लाड़ली बहन योजना की आवेदन प्रक्रिया काफी तेजी से हो रही है। जिसमें काफी सारी महिलाओं ने आवेदन किया है। 

केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों मिलकर महिलाओं के लिए काफी सारी स्कीम चला रही हैं। इन स्कीम से देश की महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है। जिसके कि महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकें और अपने परिवार का जीवन यापन कर सकें।

इसी में मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए एमपी लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojana) की शुरुआत की गई है। इस स्कीम के तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये की रकम प्रदान की जाएगी। स्कीम के तहत मिलने वाली रकम सीधे खाते में आएगी।

जानकारी के लिए बता दें लाड़ली बहन योजना की आवेदन प्रक्रिया काफी तेजी से हो रही है। जिसमें काफी सारी महिलाओं ने आवेदन किया है। अगर आपने इस योजना में आवेदन किया है तो आपके लिए बड़ी खबर है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक योजना मे आवेदन करने वाली महिलाओं की लिस्ट 31 मई से जारी हो जाएगी। वहीं इसके बाद 10 जून से पात्र महिलाओं के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

Ladli Bahna Yojana Latest Update

जानकारी के लिए बता दें लाड़ली बहन योजना को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि सरकार राज्य की महिलाओं के खाते में हर महीने 1000 रुपये ट्रांसफर करेगी और ये स्कीम पूरे 5 साल तक चलेगी।

इसके मुताबिक 5 साल की योजना में कुल 60,000 रुपये मिलेंगे। इसका मतलब हैं राज्य सरकार 5 साल की योजना में सभी महिलाओं को साल में 60 हजार रुपये का लाभ देगी।

Ladli Bahna Yojana List

अगर आप Ladli Bahna Yojana की List में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें।

इसके लिए सबसे पहले लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर विजिट करें।

इसके बाद होम पेज पर जाकर फाइनल लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही फाइनल लिस्ट का नया पेज ओपन होगा।

अब लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए मोबाइल नंबर भरें।

मोबाइल नंबर डालने के बाद कैप्चा डालने होता है।

इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया OTP को डालें और सबमिट करें।

OTP सबमिट करने के बाद योजना की लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी।

अब लिस्ट में अपने नाम चेक कर सकते हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।