1. Home
  2. National

Weather update: पूर्वी हिमालयी क्षेत्र में आज से तेज बारिश और आंधी-तूफान का अनुमान, मिलेगी गर्मी से राहत

Weather update: पूर्वी हिमालयी क्षेत्र में आज से तेज बारिश और आंधी-तूफान का अनुमान, मिलेगी गर्मी से राहत
Weather in Delhi NCR: मौसम विभाग के मुताबिक अब नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है और इसके प्रभाव से उत्तर पश्चिम भारत के पूर्वी हिमालयी क्षेत्र में तेज बारिश और आंधी-तूफान का अनुमान है।

नई दिल्ली: Weather in Delhi NCR: देश के कई राज्यों में पड़ रही तेज गर्मी के बीच आज से बारिश का नया दौर शुरू होने का अनुमान है। वहीं, उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में 23 से 25 मई के बीच बारिश हो सकती है।

दिल्ली के नजफगढ़ में सोमवार को अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां इस सीजन का यह सबसे अधिक तापमान है। मध्यप्रदेश में भोपाल समेत कई जिलों में सोमवार को जमकर बारिश हुई। आसपास कई जगह ओले भी गिरे

उत्तर भारत में होगी तेज बारिश, कुछ राज्यों में गिरेंगे ओले

मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 23 से 24 मई तक तेज बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में 24 और 25 मई को ओले और बिजली गिरने का अनुमान है। पंजाब में बुधवार को बारिश का अनुमान है। 24 मई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तेज हवाओं के चलने का अलर्ट है। 23 मई को हिमाचल, 24 को हरियाणा में ओले गिर सकते हैं।

राजस्थान में आंधी-बारिश का अनुमान, 4-5 डिग्री गिरेगा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी और बारिश आएगी। नए सिस्टम का असर 28 मई तक रहेगा। इस दौरान दिन-रात का पारा 5-6 डिग्री गिरने का अनुमान है। इसका सबसे ज्यादा असर बीकानेर और जयपुर संभाग में रहेगा। 24-25 मई को उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में ओले गिर सकते हैं।

एमपी व छत्तीसगढ़ में 3 दिन बारिश, झारंखड में बादल

मध्यप्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी अगले 3 दिन हल्की बारिश हो सकती है। वेस्ट मध्यप्रदेश में 24-25 मई के दौरान ओले गिर सकते हैं। झारखंड में इन दिनों एक हिस्से में बारिश, आंधी व दूसरे हिस्से में लू की चेतावनी है। मौसम विभाग के अनुसार, 23 से 25 मई तक झारखंड की राजधानी रांची व आसपास के क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है, लेकिन तापमान में कोई ज्यादा अंतर नहीं आने के आसार हैं। 23 से 25 मई तक तापमान अधिकतम 39 से 40 डिग्री रहने की संभावना है।

समूचे बिहार में 24 और 25 मई को बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक 24 और 25 मई को पूरे बिहार में बारिश के आसार हैं। इस दौरान 13 से 18 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगीं। इससे तापमान दो-तीन डिग्री गिरने की संभावना है। इन दिनों राज्य के बड़े इलाके में कम दबाव का क्षेत्र बना है। हालांकि इसका प्रभाव राज्य में नहीं दिख रहा है। इससे टर्फ रेखा के क्षेत्र में आने वाले कुछ स्थानों पर बारिश हो रही है जबकि अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क बना हुआ है।

पूर्वोत्तर के इन राज्यों में 26 मई को बारिश

असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में 26 मई तक भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, नगालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम में बुधवार से 26 मई तक बारिश होने के आसार हैं। बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 23 से 24 मई के बीच ओले गिर सकते हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।