How to Block Stolen or Lost Mobile: अगर आपका फोन कहीं खो गया है, तो ऐसे करें ब्लॉक

How to Block Stolen Mobile: आज के समय में फोन हर व्यक्ति की जरूरत बन गया है। फोन एक ऐसी डिवाइस है जो अगर खो जाए तो आपका काफी सारा निजी डाटा और जरूरी डॉक्यूमेंट्स गलत हाथ में लग सकते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी स्थिति बनती है तो उसे समय क्या करना चाहिए।

Sancharsaathi: दूरसंचार विभाग ने शुरू की ये सुविधा

अगर आपका मोबाइल फोन चोरी या गुम हो गया है तो इसके लिए दूरसंचार विभाग द्वारा हाल ही में 'संचार साथी' (sanchar saathi) पोर्टल को शुरू किया गया। जिसके जरिए पूरे भारत में लोग अपने खोए या चोरी मोबाइल फोन को ब्लॉक और ट्रैक कर सकेंगे।

Sanchar saathi: से लगा सकते हैं पता

Sanchar saathi पोर्टल में गुम या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करने का विकल्प मिलता है और साथ मोबाइल फोन को रिपोर्ट किया जा सकता है। वहीं एक बार फोन ब्लॉक हो जाने के बाद कोई भी इसका इस्तेमाल नहीं कर सकेगा और पूरे भारत में किसी भी टेलीकॉम आपरेटर का नेटवर्क उसमें काम नहीं करेगा।

How to Block Lost Mobile: गुम या चोरी हुए मोबाइल को कैसे ब्लॉक

संचार साथी पोर्टल पर जाएं। यहां आपको ऊपर 'सिटीजन सेंट्रिक सर्विस' टैब पर क्लिक करें। या नीचे स्क्रॉल करके ''ब्लॉक योर लॉस्ट/ स्टोलेन मोबाइल '' आप्शन को चुनें। अपने मोबाइल फोन को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो लाल रंग के ''ब्लॉक स्टोलेन/लॉस्ट मोबाइल'' आप्शन पर क्लिक करें।

ऐसे करें ब्‍लॉक, जानें प्रोसेस

अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा। इसमें पूछी गई सभी संबंधित जानकारियां भरें और अपने किसी भी नंबर को ओटीपी के जरिए प्रमाणित करके सबमिट बटन पर क्लिक करें। फॉर्म के सबमिट होते ही मोबाइल फोन पूरी तरह से ब्लॉक हो जाएगा और उसे कोई भी दोबारा इस्तेमाल नहीं कर सकेगा।

गुम या चोरी हुए मोबाइल को अनब्लॉक कैसे करें

मोबाइल वापस मिल जाता है, तो आपको सिम को अनब्लॉक करना होगा। इसके लिए मोबाइल या पीसी पर किसी वेब ब्राउजर के जरिए संचार साथी पोर्टल पर जाएं। यहां आपको ऊपर 'सिटीजन सेंट्रिक सर्विस' टैब पर क्लिक करें, या नीचे स्क्रॉल करके ''ब्लॉक योर लॉस्ट/ स्टोलेन मोबाइल '' आप्शन को चुनें।

मोबाइल को अनब्लॉक ऐसे करें

अब हरे रंग के अनब्लॉक फॉन्ड मोबाइल पर क्लिक करें। यहां आपको रिक्यूस्ट आईडी मोबाइल नंबर अन-ब्लॉक किए जाने का कारण जैसी जरूरी जानकारियां भरनी हैं। अब कॅप्चा कोड और ओटीपी के जरिए प्रमाणित करके फॉर्म को सबमिट करें। ऐसे करने से मोबाइल फोन अन-ब्लॉक करने का आवेदन हो जाएगा।

ये जानकारियां भरनी होंगी फॉर्म में

यहां आपको गुम या चोरी हुए फोन में मौजूद मोबाइल नंबर (यदि 2 नंबर थे, तो दोनों), फोन के ब्रांड का नाम, गुम या चोरी की लोकेशन, गुम या चोरी की तारीख, पुलिस कंप्लेंट और उसका नंबर, फोन मालिक का नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर, कोई भी नंबर आदि जैसी जानकारियां ध्यान से सही-सही भरनी होगी।

Redmi Note 12 Offer