How to Control Car when Brakes Fail: ब्रेक हो जाएं फेल, इन टिप्सों की मदद से रोकें गाड़ी

कभी-कभी अचानक से ड्राइव करते समय गाड़ी का ब्रेक फेल हो जाता है। तब व्यक्ति को समझ नहीं आता है कि क्या करना चाहिए। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए विशेषज्ञ मुताबिक आज के लेख में कुछ ऐसे टिप्सों के बारे बताया जा रहा है। जो गाड़ी चलाते समय आपको ध्यान रखना है।

आत्मविश्वास सबसे जरूरी

ब्रेक फेल से निपटने के ज्ञान और कौशल से लैस होना जरूरी है। इस तैयारी के साथ, आप सुरक्षा को सबसे आगे रखते हुए। सड़क पर किसी भी अप्रत्याशित स्थिति को आत्मविश्वास से संभाल सकते हैं। याद रखें तेजी से और उचित रूप से प्रतिक्रिया करने की आपकी क्षमता जीवन रक्षक हो सकती है।

शांत रहें और घबराएं नहीं

अगर कभी अचानक आपकी गाड़ी के ब्रेक काम करना बंद कर दे। तब सबसे पहला काम आपको अपने आपको शांत रखना होगा और कोशिश करें की बेवजह के डर को अपने ऊपर हावी नहीं होने दें। इससे आप कार पर बिना किसी नुकसान के आराम से कण्ट्रोल करने के तरीकों को फॉलो कर पाएंगे।

सबसे पहले आपातकालीन या पार्किंग ब्रेक लगाएं

सबसे पहले आपातकालीन या पार्किंग ब्रेक लगाना चाहिए। इसे ऐसी आपात स्थितियों में एडिशनल स्टॉपिंग पावर देने के लिए डिजाइन किया गया है। पहियों को लॉक होने से बचाने के लिए इस ब्रेक को धीरे-धीरे और नियंत्रित तरीके से लगाना महत्वपूर्ण है। अगर पहिये लॉक हो गए तो गाड़ी स्किड हो सकता है।

कार को साइड लगाएं

ऐसी किसी स्थिति का सामना होते ही रियर मिरर और टर्न इंडिकेटर की मदद से कार को साइड लेन में ले जाएं। क्योंकि बीच रोड या बाकि किसी और लेन में पीछे से आने वाली गाड़ियों के साथ दुर्घटना की संभावना बनी रहेगी।

नियमित जांच करवाएं

ब्रेक फेल हो ना इसके लिए नियमित रखरखाव जांच जरूरी है। ब्रेक पैड, फ्लुइड लेवल और ब्रेकिंग सिस्टम कंपोनेंट्स की समय-समय पर जांच ऐसी आपात स्थितियों के जोखिम को कम करती है। विशेषज्ञ गाड़ी की रेगुलर सर्विसिंग और निमार्ता के बताए गए मेनटेनेंस शेड्यूल को अपनाने की वकालत करते हैं।

गियर बदलें

डाउनशिफ्टिंग कार को धीमा कर देता है। कुशल ड्राइवरों को सलाह दी जाती है कि वे इस प्रभाव को अधिकतम करने के लिए निचले गियर, जैसे दूसरे या पहले का इस्तेमाल करने को प्राथमिकता दें। हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह तरीका मैनुअल ट्रांसमिशन वाहनों में सबसे असरदायक है।

ब्रेक जल्दी-जल्दी दबाएं

अगर आपकी गाड़ी के ब्रेक काम नहीं कर रहे, तब आप ब्रेक को जल्दी जल्दी दबाते रहें। ऐसा करने से हाइड्रोलिक प्रेशर बनने की संभावना होती है। जिससे ब्रेक पूरी तरह तो नहीं लेकिन थोड़ा बहुत काम करने लगते है। जिससे धीरे-धीरे ब्रेक को लगाया जा सकता है।

Mercedes Benz A 200