मौसम अपडेट : लू चलने की अभी संभावना नहीं

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में गर्मी तेज होने लगी है। हालांकि दो दिन बाद एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम क्षेत्र को प्रभावित करने वाला है और इससे 13 मई को दिल्ली में धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी हो सकती है!

आईएमडी के अनुसार दो से तीन दिनों में दिल्ली में अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक जा सकता है।

शुक्रवार को दिल्ली में दिनभर धूप खिली रहेेगी। तेज धूप के बीच दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 36.7 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 20.9 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में वृद्धि जारी रहेगी

मौसम विभाग के अनुसार 12-13 मई तक 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। हालांकि, 16-17 मई तक लू चलने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन में अधिकतम तापमान चार डिग्री तक बढ़ जाएगा।

अगले सप्‍ताह आसमान साफ रहेगा, बारिश की कोई संभावना नहीं है

मौसम विभाग का कहना है कि अगला सप्‍ताह मौसम साफ रहेगा। ऐसे में गर्मी जारी रहेगी और राहत की कोई उम्‍मीद नहीं है। तापमान बढ़ने के साथ गर्मी भी बढ़ने की पूरी संभावना है। आईएमडी के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी तेजी से बढ़़ेगी और पारा 42 डिग्री से ऊपर पहुंच सकता है।

चक्रवाती तूफान मोचा हुआ तीव्र

आईएमडी के डीजी मृत्युंजय मोहापात्रा ने बताया ‘मोचा’ धीरे-धीरे तीव्र हो रहा है। यह बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग की ओर बढ़ रहा है और 12 मई की सुबह तक यह बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी के मध्य भाग के ऊपर होगा। एहतियात के तौर पर संबंधित विभागों की ओर से कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है।