WhatsApp Chat Lock Feature: पर्सनल बातें न हो जाएं लीक, ऐसे लगाएं लॉक

WhatsApp Chat Lock Feature: WhatsApp जाना-माना मेसेजिंग ऐप है और लाखों-करोड़ों लोग यूजर्स इससे जुड़े हैं। WhatsApp भी लोगों के लिए अलग-अलग सुविधाएं लाता रहता है। वहीं व्हाट्सएप (WhatsApp) ने चैट लॉक फीचर रोल आउट कर दिया है।

WhatsApp Chat Lock Feature: चैट को छिपाने के लिए ये करें

इससे यूजर्स को अपनी चैट छिपाकर रखने की अनुमति देता है। इस नई सर्विस के जरिए यूजर्स ऐप के अंदर प्राइवेसी और सिक्योरिटी को ज्यादा से ज्यादा कंट्रोल कर पाएगा।

WhatsApp पर ऐसे करें चैट लॉक

WhatsApp के मुताबिक, आप अपनी पर्सनल चैट को लॉक कर सकते हैं। साथ ही आपको आपकी चैट को एक अलग फोल्डर में ले जाने देगा, जिसे पासवर्ड या बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए ही एक्सेस किया जा सकेगा।

ऐसे सुरक्षित करें अपना WhatsApp

आइए जानते है कि WhatsApp चैट लॉक फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकेंगे और उसे चैट को एक्सेस कैसे कर सकेंगे। यहां हम आपको बहुत ही आसान तरीके से बताएंगे कि आप कैसे अपनी चैट को सुरक्षित रख सकते हैं ताकि कोई इसे नहीं पढ़ सके।

कैसे करें WhatsApp चैट लॉक का इस्तेमाल

इसके लिए सबसे पहले Android या iOS डिवाइस पर WhatsApp के लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड या अपडेट करें। इसके बाद WhatsApp को खोलें और उस चैट पर जाएं, जिसे आप लॉक करना चाहते हैं।

इन तरीकों को अपनाएं

इसके बाद कॉन्टैक्ट या ग्रुप के प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें। अब आपको डिस्पीरियंग मैसेजेज के नीचे Chat Lock फीचर दिखेगा। इसपर टैप करें।

इस तरीके से स्‍टेप बॉय स्‍टेप करें

Chat Lock फीचर को इनेबल कर दें और अपने फोन पासवर्ड या बायोमेट्रिक्स का इस्तेमाल करें। कैसे करें WhatsApp पर लॉक चैट को एक्सेस WhatsApp खोलकर होमपेज पर जाएं।

चैट लॉक ऐसे लगाएं

लॉक चैट के लिए स्क्रीन पर नीचे स्वाइप करें। अब उस लॉक चैट पर टैप करें जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं। चैट को अनलॉक करने के लिए अपने फोन पासवर्ड या बायोमेट्रिक्स का इस्तेमाल करें।

Julie 2 Bold Web series