1. Home
  2. Agriculture

Agriculture Business Ideas: एक बार लगाएं इस खेती में पैसा, 40 साल तक मिलेगा उत्पादन

Agriculture Business Ideas: एक बार लगाएं इस खेती में पैसा, 40 साल तक मिलेगा उत्पादन
एक समय था, जब किसानों को कड़ी मेहनत के साथ फसल को उगाना पड़ता था। खेती-बाड़ी को कम आंका जाता था लेकिन मौजूदा समय में कृषि क्षेत्र में तकनीक का इस्तेमाल होना शुरू हो गया है।

Haryana News Post : एक समय था, जब किसानों को कड़ी मेहनत के साथ फसल को उगाना पड़ता था। खेती-बाड़ी को कम आंका जाता था लेकिन मौजूदा समय में कृषि क्षेत्र में तकनीक का इस्तेमाल होना शुरू हो गया है। कृषि क्षेत्र में तकनीक के आ जाने से किसानों का कार्य न केवल आसान हो गया है बल्कि मुनाफा भी बढ़ गया है। इसी के मद्देनजर जहां पहले युवा वर्ग नौकरी की तलाश करते थे, वहीं अब वे 6 से 8 घंटे नौकरी से अधिक बेहतर कृषि को समझने लगे हैं।


किसान अब सिर्फ परंपरागत खेती ही नहीं करते, बल्कि तमाम ऐसी भी खेती भी करते हैं, जिनमें लाखों की कमाई होती है। कुछ किसान पहले सिर्फ धान, गेहूं, गन्ना, सब्जी, फल आदि उगाते थे, लेकिन अब कई तरह के मेडिसिनल प्लांट, एलोवेरा जैसी चीजें भी उगा रहे हैं।


ये आज एक नई तरह के बिजनेस आइडिया हैं, जिनके जरिए आप भी बस एक बार पैसा लगाएं और फिर बार बार मुनाफा कमा सकते हैं।


यदि आप भी खेती से जुड़ा कोई बिजनेस आइडिया तलाश रहे हैं तो आप बांस की खेती कर सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यी है कि एक बार बुआई के बाद इसकी फसल 40 सालों तक उत्पादन देती रहती है। इतना ही नहीं, बंजर जमीन को भी बांस की खेती से सही बनाया जा सकता है।

आइए विस्तार से जानते हैं बांस की खेती के बारे में तमाम जानकारी

बांस की खेती की प्रक्रिया


बांस के पौधे की रोपाई जुलाई के महीने में होती है और 3 महीने में ही बांस का पौधा प्रगति शुरू कर देता है। लेकिन इससे पहले आपको ये तय करना होगा कि बांस कहां लगाना है। क्योंकि जिस जगह आप बांस लगाने जा रहे हैं, उस जमीन का इस्तेमाल आप अगले करीब 35-40 सालों तक किसी और काम में नहीं करेंगे।

एक हेक्टेयर में 1500 पौधे
बांस की खेती में एक हेक्टेयर एरिया के अंदर 1500 पौधे लगाए जा सकते हैं। इसके बाद लगभग 3 साल में बांस की फसल पहली बार तैयार हो जाती है। अब आप हर साल आप फसल हासिल करते रहेंगे। आप इसे थोड़ा जल्दी या थोड़ी देर से बाजार में मांग के हिसाब से हार्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आपको रेट अच्छे ना मिले तो आप थोड़ा रुक भी सकते हैं।

Read Also : Business Tips : अब प्लास्टिक की बोतलों से बनेंगी टी शर्ट, जानिए इस अनोखे बिजनेस के बारे में

कितना मिलेगा मुनाफा


आपने ये तो जान लिया कि एक हेक्टेयर में 1500 बांस के पौधे लगाए जा सके हैं। अब आपको बता दें कि एक पौधा आपको 240 रुपये का पड़ेगा, इसमें 120 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी। यानी कि प्रति पौधा आपका खर्च सिर्फ 120 रुपये रह जाता है। इस हिसाब से 1500 पौधे खरीदने में आपको 1.80 लाख रुपये खर्च करने होंगे। इसके बाद मान लीजिए 2 लाख रुपये का खर्च बांस के पौधे खरीदने पर आ जाएगा। एक हेक्टेयर से हर साल करीब 25-30 टन बांस निकलता है. बाजार में इसका दाम 2500-3000 रुपये प्रति टन है। यानी एक हेक्टेयर से आपको हर साल 7-9 लाख रुपये का बांस आसानी से मिल सकता है।

इस तरीके से बढ़ जाएगी कमाई


आप एक हेक्टेयर में बांस की खेती से लगभग 7 से 9 लाख की इनकम हर साल बना सकते हैं। लेकिन यदि आप चाहते हैं कि इनकम को आप थोड़ा और बढ़ाया जाएं तो आप बांस के पेड़ों के बीच में खाली जगह पर छोटी फसलें लगा सकते हैं। इसमें आप अदरक, हल्दी जैसे खेती कर सकते हैं, क्योंकि यह छायादार जगह पर भी अच्छी पैदावार देते हैं. अदरक और हल्दी जैसी फसलों को बेचकर आपकी जो कमाई होगी, वह आपके लिए बोनस ही है।

बांस की खेती के मुख्य फायदें


बांस की खेती के कई सारे फायदे हैं। सबसे अच्छी बात ये भी है कि बांस कोई धान-गेहूं या सब्जी नहीं है, जिसे एक वक्त के बाद हार्वेस्ट ना किया जाए तो नुकसान हो जाएगा। वहीं यह खेती 40 साल तक चलती रहती है। यानी अगर अभी आपकी उम्र 25-30 साल है तो 40 साल बाद आपकी उम्र 65-70 साल हो जाएगी। बांस की फसल 40 साल तक आपको मुनाफा देती रहेगी। इसमें अधिक रख-रखाव की भी जरूरत नहीं होती है। यह किसी भी मौसम में खराब नहीं होता।

Read Also : Business Ideas : आज ही शुरू करें ये छोटा सा बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई, सरकार दे रही सब्सिडी

सरकार देती है इतनी सब्सिडी


बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी भी मिलती है। इसके लिए आपको पहले अपने इलाके के कृषि अधिकारी से मिलना चाहिए और बांस पर मिलने वाली सब्सिडी के बारे में जानना होगा। सरकार की ओर से नेशनल बैंबू मिशन भी चलाया गया है। इसक तहत सरकार की तरफ से बांस के पौधों पर 50 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है। नेशनल बैंबू मिशन के आंकड़ों के अनुसार बांस का एक पौधा करीब 240 रुपए का पड़ता है, जिस पर लगभग 120 रुपए की सब्सिडी मिल जाती है।


बाजार में कितनी है बांस की मांग


आजकल गांव से लेकर शहरों तक बांस की खूब मांग है। बांस से आज के वक्त में बहुत से शानदार-शानदार प्रोडक्ट भी बन रहे हैं, जिससे गांव में हैंडीक्राफ्ट का बिजनेस बढ़ रहा है। एक तरफ गांव में लोग इसका इस्तेमाल घर बनाने या खेतों में मचान या शेड बनाने में करते हैं। वहीं शहरों में लोग बांस से बने फर्नीचर और उससे बने तमाम तरह के सजावटी प्रोडक्ट भी खूब इस्तेमाल करते हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।