1. Home
  2. Agriculture

PM Kisan Yojana : 12वीं किस्त को लेकर आई बड़ी अपडेट, जानिए कब आएंगे किसानों के खाते में पैसे

PM Kisan Yojana : 12वीं किस्त को लेकर आई बड़ी अपडेट, जानिए कब आएंगे किसानों के खाते में पैसे

PM Kisan : क्या आप •ाी एक किसान हैं और 12वीं किस्त का इतंजार कर रहे हैं हम आपको बता दें कि सरकार ने किस्त को लेकर नई अपडेट जारी करी है। आइए खबर में जानते हैं कब होगी 12वीं किस्त जारी। पूरी जानकारी के लिए बने रहें हमारी खबर के साथ। 

Haraya News Post : जैसा की आप जानते हैं आज हर एक किसान को 12वीं किस्त का इतंजार है।  गांवों में हर जगह पीएम किसान (PM Kisan Yojana) की अगस्त-नवंबर की किस्त अब तक नहीं आने की ही चर्चा है। बता दें पिछले साल 9 अगस्त को ही किस्त जारी हो गई थी, लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई अपडेट नहीं है।


योजना में गड़बड़ियों को रोकने के लिए मोदी सरकार ने e - KYC अनिवार्य किया तो पीएम किसान की किस्त में देरी होने लगी। पहले अंतिम तिथि 31 August  रखी गई, लेकिन अब यह भी हटाली गई है। पीएम किसान पोर्टल पर अभी भी e - KYC की जा सकती है। इसके अलावा राज्य सरकार अब गांव-गांव लाभार्थियों का फिजिकल Verification  भी करा रही है। ऐसे में 12वीं या August And November की किस्त मिलने में देर हो रही है।

Read Also : पीएम मोदी को मिले गिफ्ट की नीलामी शुरू, 100 से पांच लाख तक कीमत 

अब पति-पत्नी दोनों के खाते में नहीं आएंगे पैसे :

पीएम किसान योजना(PM Kisan Yojana) किसान परिवारों के लिए है। परिवार का आशय पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे। यानी परिवार में पति-पत्नी दोनों को किस्त नहीं मिल सकती, भले दोनों के नाम से अलग-अलग खेत है। स्कीम के नियमों के मुताबिक पीएम किसान का पैसा किसान परिवार को मिलता है यानी परिवार के किसी एक सदस्य के खाते में 6000 रुपये सालाना 2000-2000 की तीन किस्तों में डायरेक्ट बैंक खाते में आते हैं।

Read Also : 70 साल बाद देश में कल चीतों की हो रही वापसी, जानिए इनके बारे में


PM Kisan की 12वीं किस्त का 2000 रुपये आने से पहले एक बार आप जरूर चेक कर लें कि लाभार्थियों की नई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?  आइए जानें वो आसान स्टेप, जिससे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं..
सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल(https://pmkisan.gov.in/
 )पर जाएं । Home Page पर मेन्यू बार देखें और यहां

Farmer Corner पर जाएं।  यहां  Beneficiary List पर क्लिक/टैप करें। इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा।


   यहां आप स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सिलेक्ट करें। इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें। इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरे गांव की लिस्ट आपके सामने होगी।


 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।