1. Home
  2. Business

Business Ideas : कम रुपयों में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी कमाई?

Business Ideas : कम रुपयों में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी कमाई?
आपको बता दें दूध की मांग तो हमेशा रहती है। यहां तक कि कोरोना काल में भी दूध की मांग बनी रही। कोई भी स्थिति हो, दूध की मांग बनी रहती है। क्योंकि हर घर में कम से कम बच्चे तो दूध पिएंगे ही।

Haryana News Post : देश में जब से कोरोना आया तब से कई लोगों की नौकरियां चली गई हैं। ऐसे में सभी लोग नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं या फिर कोई बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं। लेकिन कंफ्यूजन ये है कि कौन सा बिजनेस शुरू करें जिसमें कम लागत में अच्छी कमाई हो। तो चलिए आपको एक बंपर फायदे वाले यानि डेयरी के बिजनेस के बारे में बताते हैं।

आपको बता दें दूध की मांग तो हमेशा रहती है। यहां तक कि कोरोना काल में भी दूध की मांग बनी रही। कोई भी स्थिति हो, दूध की मांग बनी रहती है। क्योंकि हर घर में कम से कम बच्चे तो दूध पिएंगे ही। यानी भले ही मंदी क्यों ना आ जाए, लेकिन डेयरी बिजनेस फलता-फूलता रहेगा। हालांकि शर्त सिर्फ इतनी है कि आपके दूध की क्वालिटी बेहतर होना चाहिए।

Read Also : Business Ideas : मात्र 13 साल के बच्चे ने खड़ा किया 100 करोड़ का साम्राज्य, अब दे रहे 200 लोगों को नौकरी

25 से 50 फीसदी तक की मिलती है सब्सिडी

डेयरी बिजनेस को अलग-अलग राज्य अपने लेवल पर प्रमोट कर रहे हैं। इसके लिए तमाम राज्य सरकारों की तरफ से 25 से 50 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाती है। आपके राज्य में सब्सिडी कितनी है। इसका आइडिया आपके अपने राज्य की दुग्ध सहकारी समिति से मिल जाएगा। दुग्ध समिति की बहुत सारी ब्रांच होती हैं, आप किसी भी ब्रांच से इस बात की जानकारी हासिल कर सकते हैं। अगर ब्रांच सचिव के पास जानकारी नहीं होगी तो भी वह आपके लिए सहकारी समिति से वह जानकारी उपलब्ध करवा देंगे। अपने राज्य की दुग्ध सहकारी समिति में संपर्क करें और पता करें कि किन दस्तावेजों की जरूरत होगी। 

कितने में शुरू हो सकता है बिजनेस

Read Also : Business Ideas : आज ही शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

आप 10 गाय या भैंस के साथ एक डेयरी फार्मिंग शुरू करते हैं। ऐसे में आपको 10 गाय के लिए कम से कम 10*50 फुट की जगह की जरूरत होगी। एक गाय 10*5 फुट की जगह घेरेगी। अगर आप किसान हैं और आपके पास जमीन है तो आप उस पर एक शेड बना सकते हैं, वर्ना आपको जमीन खरीदनी होगी। आप किसान हैं और आपके पास इतनी जमीन है। इतना बड़ा शेड बनाने में आपको करीब 70-80 हजार रुपये तक खर्च करने होंगे। वहीं भैंस के खाने के लिए जगह भी बनानी होगी। आपका खर्च एक लाख रुपये तक आएगा। 


अगर आप रोज 10 लीटर दूध देने वाली गाय खरीदते हैं तो आपको प्रति गाय 50 हजार रुपये के करीब चुकाने होंगे। यानी आपको करीब 5 लाख रुपये गाय खरीदने में खर्च करने होंगे। वैसे तो आपको इन गायों पर डेढ़ से ढाई लाख रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है, लेकिन अगर नहीं भी मिलती है.

तो भी चिंता की बात नहीं। गायों के रख-रखाव में प्रति गाय हर महीने करीब 1500 रुपये तक का खर्च आएगा। यानी 10 गाय के रख-रखाव पर 15 हजार रुपये खर्च होंगे। आपका खर्च 20 हजार रुपये आता है। इस तरह आपको एक बार गाय खरीदने और शेड बनवाने के लिए करीब 6 लाख रुपये खर्च करने होंगे और फिर हर माह करीब 20 हजार रुपये का खर्चा होगा।

ये गलतियां ना करें? 

अगर एक गाय 10 लीटर दूध दे रही है तो 10 गायों से 100 लीटर दूध मिलेगा। जरूरी नहीं है कि हर गाय दूध दे रही हो तो मान लेते हैं कि औसतन 7 गाय रोज दूध दे रही होंगी। इस तरह रोज 70 लीटर और माह में करीब 2000 लीटर दूध होगा। अगर आप सरकारी डेयरी पर दूध बेचते हैं तो आपको करीब 40 रुपये प्रति लीटर का रेट मिलेगा।

वहीं अगर आप किसी शहर के नजदीक हैं और सीधे लोगों के घरों में ताजा दूध बेचते हैं तो आपका दूध 65-70 रुपये तक आसानी से बिक जाएगा। हालांकि अपने दूध की क्वालिटी को बेहतर रखना होगा। उसमें कोई गड़बड़ी करने से आपका बिजनेस बनने से पहले ही ठप हो जाएगा। 

कितनी हो सकती है कमाई

मान लीजिए कि आप माह में 70 रुपये के भाव से 2000 लीटर दूध बेचते हैं। यानी दूध करीब 1.4 लाख रुपये का बिकेगा। इसमें करीब 20 हजार रुपये हर महीने गायों के रख-रखाव पर खर्च करने पड़ेंगे। ट्रांसपोर्टेशन समेत अन्य कामों पर हर माह आपके 20 हजार रुपये और खर्च हो जाएंगे। इस तरह हर महीने आपको 1 लाख रुपये का मुनाफा होगा।

डेयरी बिजनेस के लिए आपने करीब 1 लाख रुपये शेड में खर्च किए थे और लगभग 5 लाख रुपये गाय खरीदने में खर्च किए थे। यानी 6 महीनों में आपका सारा पैसा वापस आ जाएगा। इसके बाद हर माह जो 1 लाख रुपये आएंगे, वह मुनाफा है, जिससे आप बिजनेस बढ़ा भी सकते हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।