1. Home
  2. Business

Business : हर माह होगी लाखों की कमाई, घर की छत पर ही शुरू करें ये धाकड़ बिजनेस

Business : हर माह होगी लाखों की कमाई, घर की छत पर ही शुरू करें ये धाकड़ बिजनेस
आप अगर घर में ही कोई रोजगार शुरू करना चाह रहे हैं, तो इस खबर को जरूर पढ़ें। जिससे हर माह लाखों की कमाई होगी।  कोरोना के बाद जो हालात बने, उसने लोगों को आत्मनिर्भर बनने पर मजबूर कर दिया। हजारों लोगों को निजी कंपनियों ने एकदम अपने फायदे के लिए जॉब से बाहर कर दिया।

Haryana News Post : Business Tips : अब एक छोटे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसको शुरू करके आप खासी आमदनी हर महीने कर सकते हैं। बात कर रहे हैं सोलर पैनल की, जिसकी आज के समय में काफी डिमांड हो गई है। सरकार की सोलर पावर स्कीम के तहत अब बैंक भी तेजी से लोन देने के लिए आगे आ रहे हैं। 


बैंकों की ओर से किस्तों की राशि भी आसान सी रखी गई हैं। अगर आप भी इस योजना को शुरू करते हैं, तो घर में बिजली के साथ-साथ अपने लिए कमाई का रास्ता भी शुरू कर सकते हैं। आपको आगे खबर में पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Read Also: Business News : जली सिगरेट से बच्चों के लिए खिलौने बना रही कंपनी, जानें कैसे


सबसे पहले इस काम को शुरू करने के लिए लोकल बिजली अथॉरिटी से लाइसेंस लेने की जरूरत होती है। परचेज एग्रीमेंट के लिए आपको सिर्फ 60 से 80 हजार रुपए इन्वेस्ट करने की जरूरत होगी। इसके बाद राज्य सरकार आपको बिजली बेचने के बाद प्रति यूनिट के हिसाब से पे करेगी। 


आप बिजली कंपनियों से टाईअप करके सिर्फ अपने घर की छत पर ही सोलर पैनल लगवा सकते हैं। फिलहाल बता दें कि पंजाब, मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ की सरकारों की ओर से स्पेशल ऑफर भी इसको लेकर दिए जा रहे हैं। यूपी सरकार की ओर से भी स्पेशल स्कीमें चलाई गई हैं। जिसके बाद आप भी पावर ग्रिड को पैसे में बिजली बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।  

Read Also: Business Ideas : नीम की साबुन बनाकर खड़ा किया करोड़ों का कारोबार, जानें महीने की कितनी होती है कमाई?


सोलर पैनल की खरीद के लिए सबसे पहले आपको अपनी रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी या फिर किसी निजी कंपनी से संपर्क करना होता है। सबसिडी या लोन आदि की पूरी प्रकिया की सुविधा भी इन कंपनियों के कार्यालय में होती है।


प्लांट के लिए आसान सी है प्रक्रिया  : 


आप अपने घर के ऊपर 500 किलोवाट तक का सोलर प्लांट लगाकर बिजली बेच सकते हैं, इससे कम वाले को बिजली बेचने के परमिशन सरकारों की ओर से नहीं दी गई है। वहीं, केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से प्रावधान किया गया है कि सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए जो व्यक्ति इच्चुक होगा, वह लोन किसी भी बैंक से ले सकता है।

यह लोन क्रेडा के जरिए आसान शर्तों पर दिया जाएगा।  सोलर पैनल एक बार लगाने के बाद लगभग 25 साल तक चलता है। इसे 40 प्रतिशत सबसिडी के साथ शुरू किया जा सकता है। इसमें ज्यादा खर्चा भी नहीं आता है। केवल बैटरी को ही 10 साल पुरानी होने पर बदलना होता है। इससे घर के काम आसानी से किए जा सकते हैं। 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।