1. Home
  2. Business

Indian Railway : खुशखबरी: बिहार में दौड़ेगी दो हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन!

Indian Railway : खुशखबरी: बिहार में दौड़ेगी दो हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन!
Railway News : जैसा की आप जानते हैं 5 वंदे भारत ट्रेन पहले ही लोगों को अपनी सेवाएं दे रही हैं. अब जानकारी सामने आ रही है कि दो वंदे भारत रेल और बनकरी तैयार होने जा रही हैं जिनमें से बिहार और दूसरी तेलंगाना में दौड़ेगी. आइए खबर में जानते हैं विस्तार से पूरी जानकारी।  
 

Haryana News Post : Vande Bharat Train :  अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो ये खबर आपके बड़े ही काम की है जी हां.. आपको बता दें कि देश में अब तक 5 वंदे भारत रेल चल रही है जो(ICF Chennai) चैन्नई के द्वारा बनाई जा रही है और इनको बनाने का काम तेजी से हो रहा है. और अब दो वंदे भारत ट्रेन बिहार में चलने जा रही हैं इससे पहले बिहार में कोई वंदे भारत रेल नहीं चलाई गई है. 


क्या होने वाले हैं इन ट्रेनों के रूट?

Read Also : Train Cancelled List : रेलवे ने 133 ट्रेनों को किया रद्द, चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

आपको बता दें कि नई वंदे भारत के रूटों को लेकर अभी तक रेल मंत्रालय ने कोई जानकारी नहीं दी है, बताया जा रहा है कि दिसंबर महीने तक अगली दो वंदे भारत ट्रेक पर देखने को मिलेंगी। जानकारी दी जा रही है कि इनमें से एक रेल बिहार और दूसरी तेलंगाना में दौड़ेगी। रेलवे मंत्रालय ने बताया कि नई वंदेभारत एक्सप्रेस का निर्माण आईसीएफ चेन्नई(ICF Chennai) में तेजी से किया जा रहा है.  


इन रूटों पर चल रही 5 वंदे भारत ट्रेने :

आज यानी वर्तमान समय में देश में 5 वंंदे भारत ट्रेन पटरियों पर दौड़ रही हैं. पहली वंदे भारत नई दिल्ली-वाराणसी के बीच, दूसरी नई दिल्ली-श्री वैष्णो देवी माता कटरा, तीसरी गांधीनगर से मुंबई, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल और पांचवीं चेन्नई-मैसूरू के बीच चल रही है,

Read Also : IRCTC Train Ticket: इस एप्प से Tatkal टिकट की गारंटी, जानिये कैसे

जो दक्षिण भारत की पहली वंदेभारत है. बिहार में अब से पहले कोई वंदे भारत ट्रेन नहीं है ये पहली होगी, सरकार मंथन कर रही है कि जिन रूटों पर लोगों की यानी यात्रियों की भीड़ ज्यादा है उन रूटों पर ये दो ट्रेनें चलाई जाएंगी। 


ट्रेन के फीचर्स :

नई वंदे भारत ट्रेन के फीचर की बात की जाए तो ये बेहद ही हल्की है, मात्र 52 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है. इसमें स्वचालित दरवाजे हैं. वंदे भारत ट्रेन की चेयर को 180 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है. इसके अलावा ट्रेन में कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं

जैसे- ट्रेन में जीपीएस(GPS) आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी(CCTV) कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट हैं. इसमें पावर बैकअप की भी व्यवस्था है. यह ट्रेन सुरक्षा कवच से लैस है. दरअसल, सफर के दौरान यात्री खुद को सुरक्षित महसूस करें, इसका पूरा ध्यान रखा गया है. 

 हमें ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।