1. Home
  2. Business

Railway News : देश में चलेगी पहली हाइड्रोजन ट्रेन, रेल मंत्री ने दी जानकारी

Railway News : देश में चलेगी पहली हाइड्रोजन ट्रेन, रेल मंत्री ने दी जानकारी

Indian Railway : इसी के बीच रेल मंत्री का कहना है 'कि साल 2023 में देश में पहली स्वदेशी ट्रेन का संचालन हो सकता है. जो 1950 और 60 के दौर में बनाई गई ट्रेनों का स्थान लेगी.वैष्णव ने यह भी कहा कि पहली स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित हाइड्रोजन ट्रेन दिसंबर 2023 में आएगी.' 

Haryana News Post : Hydrogen Train : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ी जानकारी देते हुए लोगों को खुश कर दिया है. जी हा.. आपको बता दें कि देश में वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण पर रेलवे बोर्ड जुटा हुआ है और अभी तक 5 वंदे भारत ट्रेन चलाई जा चुकी हैं.

इसी के बीच रेल मंत्री का कहना है 'कि साल 2023 में देश में पहली स्वदेशी ट्रेन का संचालन हो सकता है. जो 1950 और 60 के दौर में बनाई गई ट्रेनों का स्थान लेगी.वैष्णव ने यह भी कहा कि पहली स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित हाइड्रोजन ट्रेन दिसंबर 2023 में आएगी.' 


उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ''हम वंदे मेट्रो ट्रेन का डिजाइन तैयार कर रहे हैं हम एक वंदे मेट्रो ट्रेन का डिजाइन तैयार कर रहे हैं जो मई से जुन तक बनकार तैयार हो जाएगा. रेल मंत्री का कहना है कि वंदे मेट्रो ट्रेन का निर्माण भारत में तेजी से किया जा रहा है. और देश भर में 1950 और 1960 के दशक की डिजाइन वाली सभी ट्रेन को बदल दिया जाएगा.''

Read Also: Bullet Train : इन रूटों पर दौड़ेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, अपडेट आया सामने


भारत में दौड़ेगी पहली हाइड्रोजन ट्रेन :

रेल मंत्री का कहना है कि दिसंबर 2023 तक पहली होइड्रोजन ट्रेन बनकर तैयार होकर पटरियों पर दौड़ने लगेगी. उनका कहना है कि भारत के इंजीनियर इस बनने में जुटे हुए हैं जिसे 2023 में बनाकर तैयार कर देंगे और हमें पहली हाइड्रोजन ट्रेन शुरू करने में सक्षम होना चाहिए.


जाने क्या बोले रेलवे के निजीकरण पर मंत्री?

रेल मंत्री ने रेल का निजीकरण करने से मना कर दिया है और कहा "रेलवे एक रणनीतिक क्षेत्र है और यह सरकार के पास रहेगा." केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रेलवे वंदे भारत-3 डिजाइन पर काम कर रहा है, जिसमें स्लीपर क्लास भी होगी. इन ट्रेनों का इस्तेमाल लंबे सफर के लिए भी किया जाएगा. वर्तमान में, रेलवे एक दिन में 12 किमी रेलवे ट्रैक निर्माण कर रहा है, जो 2004 से 2014 तक कांग्रेस के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के दौरान केवल चार किमी प्रतिदिन हुआ करता था.

Read Also: IRCTC Train Ticket: इस एप्प से Tatkal टिकट की गारंटी, जानिये कैसे


कब होगी बुलेट ट्रेन शुरू :

रेल मंत्री का कहना है कि बुलेट ट्रेन का निर्माण तेजी से चल रहा है जिसका कॉरिडोर मुंबई और अहमदाबाद के बीच पूरी गति से चल रहा है. वैष्णव ने दावा किया कि इससे पैदा होने वाले कंपन को देखते हुए बुलेट ट्रेन संचालन की तकनीक इतनी जटिल है, लेकिन भारतीय इंजीनियरों ने तकनीक में महारत हासिल कर ली है. उन्होंने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद रेलवे देश में 11 या 12 और कॉरिडोर अपने हाथ में लेगा.

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।