1. Home
  2. Business

Railway Rules : रेलवे ने किया ट्रेन में सफर के नियमों में बदलाव, जान लें वरना लग सकता है जुर्माना

Railway Rules : रेलवे ने किया ट्रेन में सफर के नियमों में बदलाव, जान लें वरना लग सकता है जुर्माना 
Railway Update : आपको बता दें कि रेलवे ने रात के समय में सफर करने वाले यात्रियों के नियमों में बदलाव किए हैं. अगर आप भी आज कल में कहीं जानते वाले हैं तो आपके लिए रेलवे के नए नियमों को जानना बेहद ही जरूरी है वरना आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है. 

Haryana News Post : Indian Railway : जैसा की आप जानते हैं आज के समय में करोड़ों लोग रेल में सफर करते हैं अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है क्योंकि रेलवे ने टेÑने में सफर करने के नियमों में बदलाव कर दिया है जो आपके लिए जानना बेहद ही जरूरी है। आइए खबर में जानते हैं पूरी डिटेल.

आपको बता दें कि रेलवे ने रात के समय में सफर करने वाले यात्रियों के नियमों में बदलाव किए हैं. अगर आप भी आज कल में कहीं जानते वाले हैं तो आपके लिए रेलवे के नए नियमों को जानना बेहद ही जरूरी है वरना आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

Read Also : Indian Railway : रेलवे ने दी खास सुविधा, मात्र 1 रूपये में पाएं 10 लाख का बीमा

सुविधा के हिसाब से बदले गए नियम :

दरअसल, रेलवे के पास शिकायते आ रही थी की जो यात्री रात के समय में सफर करते हैं वो रात को तेज आवाज में बातें करते हैं या फिर फोन चलाते समय उसकी आवाज को तेज करते हैं ऐसे में दूसरे लोगों को नींद लेने में परेशानी होती है जिसके कारण रात को सफर करने वाले यात्रियों के लिए इन नियमों को बदल दिया है।

नए नियमों के तहत अगर कोई भी रात में यात्रा करने के दौरान साथ में सफर कर रहा कोई भी यात्री (Train Passenger) मोबाइल पर तेज आवाज में बात नहीं कर सकेगा. इसके अलावा वह तेज आवाज में गाने भी नहीं सुन सकेगा. यात्रियों की तरफ से शिकायत मिलती है तो ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. नए नियम के तहत यदि किसी भी व्यक्ति को परेशानी होती है तो ट्रेन स्टॉफ को मौके पर जाकर समस्या का समाधान करना होगा.

Read Also : Indian Railway : इन रूटों पर दौड़ेगी 5वीं वंदे भारत, जानें किस दिन होगी रवाना!

और हो सकता है रेलवे उस पर जुर्माना भी लगा सकती है, आपको बता दें कि रेलवे ने इन नियमों को लागू कर दिया है जिसका पालन करना होगा. वरना आपको भारी नुकसान भी हो सकता है. नए नियमों के तहत अगर रात 10 बजे के बाद यात्री मोबाइल पर तेज आवाज में बात नहीं कर सकेगा. न ही लाउड म्यूजिक सुनने की इजाजत है. रात की यात्रा में नाइट लाइट के अलावा सभी लाइट बंद करनी हैं. समूह में चलने वाले यात्री तेज आवाज में बात नहीं कर सकेंगे. शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी.


इतना ही नहीं समाधान नहीं होने पर इसकी पूरी जिम्मेदारी ट्रेन स्टाफ की होगी. रेलवे बोर्ड ने इस बारे में सभी जोन के महाप्रबंधकों को आदेश दिया है. यात्रियों की तरफ से अक्सर साथ वाली सीट पर मौजूद यात्री के मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने या म्यूजिक सुनने की शिकायतें आती हैं. यह शिकायत भी मिलती है कि कोई ग्रुप तेज-तेज आवाज में बातें कर रहा है.

 हमें ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।