1. Home
  2. Career

IAS Success Story : खूबसूरती में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, जानें 22 साल की उम्र में IAS बनने वाली अफसर की कहानी

IAS Success Story : खूबसूरती में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, जानें 22 साल की उम्र में IAS बनने वाली अफसर की कहानी
पापा के कहने पर और उनसे प्रेरित होकर स्मिता ने इस परीक्षा की तैयारी करी और अपने सपनों को पूरा किया। पहली बार में स्मिता को सफलता नहीं मिली लेकिन जब स्मिता ने दूसरी बार परीक्षा दी तो उनकी चौथी रैंक मिली।

Haryana News Post : UPSC Story : आज हम आपको एक ऐसी अफसर की कहानी बताने जा रहे हैं जो बेहद ही खूबसूरत है। बताने चले हैं कि इन्होंने मात्र 22 साल की उम्र में IAS बनकर अपने और अपने घर वालों के सपनों को पूरा किया था। इनका जन्म 9 जून 1977 में दार्जिलिंग में हुआ था।

इनके पिता प्रणव दास आर्मी में कर्नल की पॉस्ट से रिटायर हैं। पिता आर्मी में थे इसलिए उनकी पढ़ाई भी अलग अलग ही स्कूलों में हुई, लेकिन स्मिता जहां भी पढ़ी वहीं पर टॉप किया। 12वीं में करउ बोर्ड से पढ़ने वाली स्मिता सभरवाल ने टॉप भी किया. स्मिता ने कॉमर्स में ग्रेजुशन किया और फिर सिविल सर्विस की तैयारी की. पापा के कहने पर और उनसे प्रेरित होकर स्मिता ने इस परीक्षा की तैयारी करी और अपने सपनों को पूरा किया।

Read Also : Success Story : मिलिए 17 दिनों में UPSC की परीक्षा को पास करने वाले IAS से

पहली बार में स्मिता को सफलता नहीं मिली लेकिन जब स्मिता ने दूसरी बार परीक्षा दी तो उनकी चौथी रैंक मिली। और वो इस परीक्षा को पास करने वाली सबसे कम उम्र की महिला बनी। स्मिता ने पहले तेलंगाना कैडर के आईएएस(IAS) की ट्रेनिंग ली और नियुक्ति के बाद वह चितूर में सब-कलेक्टर रहीं. वो कडप्पा रूरल डेवलपमेंट एजेंसी की प्रोजेक्ट डायरेक्टर,वारंगल की नगर निगम कमिश्नर और कुरनूल की संयुक्त कलेक्टर रही हैं.

Read Also : Success Story : स्कूल में टीचर ने मार्क्स देने से कर दिया था मना, फिर ऐसे बनी IAS अफसर

स्मिता ने बताया है कि वह हर दिन 6 घंटे की पढ़ाई करती थी। करंट अफेर्यस के लिए वो हर रोज न्यूज पेपर को पढ़ती और हर दिन 1 घंटा वो खेलती थी। स्मिता ने बताया है कि उनकी सफलता के पीछे उनकी मेहनत ही है।

यूपीएससी एग्जाम(UPSC Exam) में उन्होंने मानव विज्ञान और लोक प्रशासन को ऑप्शनल सब्जेक्ट के रुप में चुना. स्मिता को जहां भी पॉस्टिंग मिली वहीं उसके काम को देखकर लोगों ने उसे बेहद ही पसंद किया है। उन्हें तेलंगाना राज्य में किए गए कई सारे सुधारों के लिए जाना जाता है.


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।